पेट की चर्बी को जल्द से जल्द कम करने के लिए, रोजाना पिए ये ड्रिंक

मोटापा कई बीमारियों की जड़ है. किसी भी तरह का वसायुक्त आहार लेने से और अनियमित दिनचर्या की वजह से मोटापा होना स्वाभाविक है. जब मोटापा बढ़ता है तो शरीर में सबसे पहले पेट की चर्बी बढ़ती है और उसके बाद अन्य हिस्सों में वसा जमा होना शुरू हो जाती है. बढ़ते मोटापे से जोड़ों में दर्द, कमर दर्द, सांस लेने में परेशानी, शरीर में सूजन, किडनी और दिल से जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में बेकिंग सोड़ा और विनेगर का ड्रिंक्स लेना फायदेमंद हो सकता है. यह ड्रिंक पेट की चर्बी जल्द कम कर देता है. आइए जानते हैं कैसे तैयार किया जाता है बेकिंग सोड़ा और विनेगर ड्रिंक और क्या हैं इसके अन्य फायदे

जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार,  एप्पल विनेगर चर्बी को जलाने में मदद करता है. इस विनेगर में मौजूद तत्व मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में सक्षम होते हैं. आजकल कई लोग पेट की चर्बी को खत्म करने के लिए काफी परेशान रहते हैं. ऐसे में सेब का सिरका (एप्पल  विनेगर) इसमें काफी मदद करता है. यह शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करता है और बेली फैट (पेट की चर्बी) को कम करता है. वजन कम करने के लिए बेकिंग सोडा में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए.
डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद

एप्पल विनेगर डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद करता है. यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में अहम भूमिका निभाता है. इसके लिए बेकिंग सोड़ा के साथ सेब का सिरका मिलाकर खाना खाने से आधे घंटे पहले लेना चाहिए. साथ ही रात में सोने से पहले भी इसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

दूर होते हैं मुंहास

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, सेब के सिरके का इस्तेमाल मुंहासे दूर करने में उपयोगी है.आमतौर पर मुंहासों की समस्या बैक्टीरिया के कारण होती है. विनेगर में मौजूद एसिड की अधिक मात्रा बैक्टीरिया को खत्म कर देती है. यह हमारी त्वचा के पीएच स्तर को भी नियंत्रित रखता है. इसे सीधे मुंहासों पर लगाएं और रात भर सूखने दें. सुबह ठंडे पानी से धो लें. ऐसा कुछ दिन करने से मुंहासे पूरी तरह खत्म हो जाते हैं.

त्वचा के निखार के लिए विनेगर का उपयोग

एप्पल विनेगर के उपयोग से त्वचा में निखार आता है. यह त्वचा को गोरा नहीं करता, लेकिन चेहरे और त्वचा पर मौजूद दाग धब्बों को कम करता है. सेब के सिरके और पानी को 1:3 के अनुपात में मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से निखार आता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार

दिल के रोगियों की संख्या आजकल बढ़ती ही जा रही है और इसकी सबसे मुख्य वजह शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल का अधिक होना है. एप्पल विनेगर कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड के स्तर को कम करता है. इससे दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचाव होता है. एक गिलास सादे पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीने से काफी फायदा होता है. एप्पल साइडर विनेगर में ऐसे गुण होते हैं जो हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालते हैं और लीवर को साफ करते हैं. इससे लीवर की कार्यक्षमता बढ़ती है. वहीं ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं तो एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें

Back to top button