मोटापा को कंट्रोल करने के लिए ऐसे करे नींबू का सेवन, जाने इसके और भी गुणकारी लाभ के बारे में…

नींबू एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना चाट का चटखारा अधूरा है। नींबू का इस्तेमाल नींबू पानी बनाने में सलाद बनाने में और सबसे ज्यादा चाट का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। गर्म पानी में नींबू का इस्तेमाल करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और फैट बर्न भी होता है। नींबू वजन को कंट्रोल करने में बेहद मददगार है। नींबू का सेवन करने में इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है। नींबू में प्राकृतिक क्लींजिंग के गुण मौजूद होते हैं, इसके रस में साइट्रिक एसिड मौजूद होता है, जो एन्जाइम्स को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। नींबू पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है।

नींबू पौष्टिक तत्वों का ख़ज़ाना है इसमें विटामिन A,B और C भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसमें पोटेशियम, आयरन, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन भी मौजूद होता है। इतना ही नहीं इसमें प्रोटीन, वसा और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता हैं, यह सभी तत्व अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी हैं। आइए जानते हैं कि इतने गुणों से भरपूर नींबू के सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

पाचन ठीक रखता है:

नींबू पाचन को ठीक रखता है। जिन लोगों को खाना आसानी से नहीं पचता वो गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं तुरंत फायदा होगा। नींबू को गुनगुना पानी के साथ पीने से बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकालते हैं। आप चाहें तो इसमें स्वाद के अनुसार काला नमक मिला सकते हैं।

सर्दी-जुकाम का बेहतरीन इलाज है:

गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने से कॉमन कोल्ड, सर्दी, खांसी और गले की परेशानी से निजात मिलती है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड गले के संक्रमण को पनपने से रोकता है।

किडनी में पथरी से बचाव करता है:

सुबह के समय दो नींबू के रस का सेवन हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर करने से किडनी  स्टोन की समस्या नहीं होती।

बढ़ते वजन को कंट्रोल करता है:

रोजाना नींबू का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। बढ़ा हुआ मोटापा आपको कई तरह की बीमारियां जैसे हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक का शिकार बना सकती है इसलिए वक्त रहते मोटापा को कंट्रोल करें।

Back to top button