उत्तराखंड में अब बजेगा तीरथ सरकार का डंका, तीरथ सिंह रावत ने ली सीएम पद की शपथ

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के तौर पर तीरथ सिंह रावत ने शपथ ले ली है। उन्हें राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने बुधवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही राज्य में शुरू हुआ सियासी उठापटक भी खत्म हो गया है। भाजपा सांसद रावत को विधायक दल की बैठक में आज ही नेता चुना गया था। जिसके बाद उन्हें राज्य की सत्ता पर काबिज होने का मौका मिला है।

तीरथ सिंह रावत के उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री बनने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘वे अपने साथ विशाल प्रशासनिक और संगठनात्मक अनुभव लेकर आए हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि उनके नेतृत्व में राज्य प्रगति की नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ेगा।’

मंगलवार को त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था। इसके बाद आज देहरादून में विधायक दल की बैठक में तीरथ सिंह रावत के नाम पर मुहर लगी। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इनका नाम प्रस्तावित किया था जिसपर सभी ने सहमति जताई। 

तीरथ सिंह रावत गढ़वाल से सांसद हैं, वह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उनके नाम पर मुहर लगने के बाद उनके समर्थकों में खुशी की लहर छा गई थी। विधायकों ने भी उन्हें बधाई दी थी। भाजपा नेताओं का कहना है कि उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रदेश में विकास को गति मिलेगी।

तीरथ सिंह रावत ने कहा कि वे ‘सबका साथ-सबका विकास’ मॉडल पर कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी कल्याणकारी योजनाओं को चरणबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए रणनीति बनाकर कार्य करेंगे। मीडियो से अनौपचारिक बात करते हुए तीरथ ने कह कहा कि समाज के हर वर्ग का ख्याल रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि त्रिवेंद्र सिंह रावत का पिछले चार साल का कार्यकाल बेहतरीन था और उनके द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को आगे बढ़ाएंगे।

कौन हैं तीरथ सिंह रावत
तीरथ सिंह रावत वर्ष 2000 में नवगठित उत्तराखंड के पहले शिक्षा मंत्री चुने गए थे। इसके बाद 2007 में भाजपा उत्तराखंड के प्रदेश महामंत्री चुने गए। इसके बाद 2013 उत्तराखंड दैवीय आपदा प्रबंधन सलाहकार समिति के अध्यक्ष रहे। वर्ष 2012 में चौबटाखाल विधानसभा से विधायक निर्वाचित होकर तीरथ सिंह रावत 2013 में उत्तराखंड भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बने।

फरवरी 2013 से दिसंबर 2015 तक तीरथ सिंह उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष थे और चौबट्टाखाल से भूतपूर्व विधायक (2012-2017) है, वर्तमान में तीरथ सिंह रावत भाजपा के राष्ट्रीय सचिव के साथ-साथ गढ़वाल लोकसभा से सांसद भी हैं। पौड़ी सीट से भाजपा के उम्मीदवार के अतिरिक्त 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हिमाचल प्रदेश का चुनाव प्रभारी भी बनाया गया था।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button