चीन के नए अंतरिक्ष स्टेशन पर तीन महीने के अभियान के लिए रवाना होगा तीन सदस्यीय दल

बीजिंग. पुरुष अंतरिक्ष यात्रियों का तीन सदस्यीय दल अगले महीने चीन के नए अंतरिक्ष स्टेशन पर तीन महीने के अभियान के लिए रवाना होगा. यह जानकारी एक अंतरिक्ष अधिकारी ने दी जो देश के पहले अंतरिक्ष यात्री थे. मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम के उप मुख्य योजनाकार यांग लिवेई ने यह जानकारी चीन की सरकारी मीडिया को दी. उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब एक स्वचालित अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष स्टेशन ‘तियान्हे’ के लिए ईंधन और आपूर्ति के साथ रवाना हुआ है. बता दें कि ‘तियान्हे’ चीन द्वारा भेजा गया तीसरा और सबसे बड़ा अंतरिक्ष स्टेशन है. इसके कोर मॉड्यूल को 29 अप्रैल को कक्षा में प्रक्षेपित किया गया था.

यांग ने ‘चाइना सेंट्रल टेलीविजन’ से कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर शेनझोउ 12 कैप्सूल चीन के उत्तर-पश्चिम स्थित जिउक्वान बेस से अगले महीने प्रक्षेपित किया जाएगा. 2003 में पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले यांग ने अंतरिक्ष यात्रियों की पहचान या उड़ान की तारीख का कोई विवरण नहीं दिया, लेकिन पुष्टि की कि चालक दल में कोई महिला शामिल नहीं होगी.

अंतरिक्ष में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए चीन लगातार आगे बढ़ रहा है. चीन ने शनिवार को एक मालवाहक अंतरिक्षयान को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है, जो देश के नए अंतरिक्ष स्टेशन ‘तियान्हे’ के लिए आपूर्ति और उपकरण लेकर गया है. चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने घोषणा करते हुए बताया कि ‘तियानझोउ-2’ नामक यान ‘लॉन्ग मार्च-7 वाई 3’ रॉकेट के जरिए रवाना हुआ है, जो अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचकर वहां आपूर्ति और उपकरण उपलब्ध कराएगा.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button