इस एयरपोर्ट पर मिले हजारों साल पुराने ‘हाथियों’ का….

मेक्सिको सिटी में हाथियों के पूर्वजों के अवशेष मिले हैं. ये अवशेष उस जीव के हैं जो बरसों पहले हाथियों की तरह झुंड में रहता था. इसके अवशेष मेकिस्को सिटी में उस जगह से मिले हैं, जहां एक नया एयरपोर्ट के निर्माण का काम शुरू हुआ है. इसके अलावा उस जगह पर अन्य जीवों और इंसानों की हड्डियां भी मिली हैं.

मेक्सिको सिटी में फेलिप एंजेल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है. इसके लिए कई जगहों पर नींव डालने के लिए खनन का काम चल रहा है. ऐसे ही एक खनन वाली जगह पर 60 मैमथ के अवशेष मिले हैं. फेलिप एंजेल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट मिक्सको सिटी से करीब 50 किलोमीटर बाहर की तरफ बन रहा है.

मेक्सिको के इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री (INAH) ने कहा कि निर्माणस्थल पर जो मैमथ के अवशेष मिले हैं वो करीब 15 हजार साल पुराने हैं. जिस जगह पर ये अवशेष मिले हैं वहां पर एयरपोर्ट का कंट्रोल टावर बनने वाला

एयरपोर्ट के निर्माणस्थल पर जाल्टोकैन झील के नीचे दबी थी. जो मेक्सिकन बेसिन का हिस्सा था. प्री-कोलंबियन सभ्यता में यह इलाका एक जाना-पहचाना नाम हुआ करता था

उस दौर में इसी जगह पर मैमथ का शिकार होता था. लेकिन बाद में ये झील सूख गई. इसके बाद से यहां मैमथ के अवशेष मिलने लगे और आर्कियोलॉजिस्ट खनन का काम कर रहे हैं.

इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री के वैज्ञानिकों ने कहा है कि एयरपोर्ट से मिले मैमथ के अवशेषों में ज्यादातर प्री-कोलंबियन सभ्यता के ही हैं. ये हमें बड़ी जानकारी दे सकते हैं.

इस एयरपोर्ट के निर्माणस्थल से कई पुराने जीवों के अवशेष मिले हैं. इनमें बाइसन, ऊंट, घोड़े आदि शामिल हैं. इसके अलावा प्री-हिस्पैनिक काल में दफन किए गए इंसानों के अवशेष भी मिल रहे हैं.

Back to top button