कोरोना के बीच गंगा घाट पर पहुंची हजारों श्रद्धालुओं की भीड़, हुआ सड़क जाम

इलाहबाद। शारदीय नवरात्र पूजा का कलश स्थापना शनिवार से शुरू हो रहा है। इसे लेकर बेगूसराय जिले के प्रसिद्ध मोक्षदायिनी सिमरिया गंगा घाट में लाखों लोगों ने गंगा स्नान किया। सिमरिया के अलावा जिले के झमटिया गंगा घाट समेत अन्य गंगा घाटों पर हजारों श्रद्धालु गंगा स्नान करने पहुंचे। उत्तर दायिनी सिमरिया गंगा घाट पर शुक्रवार और शनिवार को लाखों लोगों ने गंगा स्नान किया है।

सिमरिया में खासकर दरभंगा, मधुबनी समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया समेत अन्य जिलों के हजारों हजार लोग गंगा स्नान करने पहुंचते हैं। गंगा स्नान को लेकर पहुंच रहे भीड़ की वजह से सिमरिया से लेकर जीरोमाइल तक लगभग 10 किलोमीटर का लंबा जाम लगा हुआ है। जाम इस कदर हावी है कि आप बाइक से 2 किलोमीटर की दूरी तय करने में 3-3 घंटे लग रहा है।

चार पहिया वाहन इस कदर जाम में फंसे हैं कि उसे हिलाना भी मुश्किल हो गया है। लगातार सुबह से श्रद्धालु पैदल व गाड़ी से सिमरिया की ओर जा रहे हैं। कोरोना महामारी को लेकर बिहार सरकार ने इस बार दुर्गा पूजा के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत मंडप में मूर्ति तो लगेगी लेकिन मेला लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

गाइडलाइन के बावजूद आस्था इस कदर भारी है कि सिमरिया गंगा घाट हो या झमटिया गंगा घाट, अन्य गंगा घाटों की बात करें तो हजारों की भीड़ जुटी है जिससे कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ रही है। सोशल डिस्टेंसिंग की बात तो छोड़ ही दीजिए लोग मास्क भी नहीं लगा रहे हैं। एक दूसरे धक्का-मुक्की के साथ गंगा स्नान करने की होड़ मची हुई है।

श्रद्धालुओं की भीड़ गंगा स्नान कर पूजा अर्चना करने में जुटी। इससे कोरोना के रोकथाम के लिए बनाए गए सारे नियम धराशायी हो गए हैं। गंगा घाट पर सुरक्षा के नाम पर कुछ पुलिसकर्मियों को इधर-उधर तैनात किया गया है लेकिन उसका कोई असर लोगों पर नहीं पड़ रहा है।

जाम हटाने के लिए प्रशासन की उदासीनता भी देखने को मिली। सिमरिया में कलश स्थापन को लेकर गंगाजल लेने के लिए और स्नान करने के लिए शुक्रवार को भी सुबह से शाम तक दो लाख से ज्यादा लोगों ने गंगा स्नान किया था।

इस दौरान भी सिमरिया से लेकर जीरोमाइल तक 10 किलोमीटर लंबा जाम 10 घंटे तक लगा रहा था। आज दूसरे दिन शनिवार को भी यही स्थिति है‌। शुक्रवार के जाम से प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया और शनिवार को भी दिन भी जाम की स्थिति बनी हुई है।

सिमरिया से जीरोमाइल तक और झमटिया के निकट एनएच 28 और 31 पर लंबा जाम लगा हुआ है। लेकिन इस जाम से निजात दिलाने के लिए प्रशासन की ओर से कोई पहल नहीं की जा रही है इस वजह से जाम और बढ़ता ही जा रहा है।

Back to top button