जुड़वा बच्चे पैदा करने की चाह रखने वाले जरूर पढ़ ले ये खबर…

अगर आप प्रेगनेंट होने की कोशिश कर रही हैं और वो जुड़वा बच्चों की चाहत रखती हैं। तो सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि जुड़वा बच्चे पैदा क्यों या कैसे होते हैं? वैसे जहां जुड़वां बच्चों का गर्भधारण करने से जुड़े विभिन्न मिथक प्रचलित हैं, वहीं ऐसे बहुत कम कारण हैं जिनके चलते आपके गर्भ में दो बच्चे आ सकते हैं। सबसे पहले आपने जान लेना चाहिए कि, किसी औरत को जुड़वा बच्चे होने की संभावना सिर्फ 3 परसेंट होती है, परिवार में जुड़वा बच्चा होना विशेष रूप से मां की और से संभव होता है। अगर मां को भी लगता है कि उसे जुड़वा बच्चे चाहिए तो मां को जुड़वा बच्चे होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

जुड़वा बच्चे पाने के लिए किस्मत का साथ होना जरुरी है क्योकि बच्चे भगवान की देन है। इसके बदले कुछ चांस होते है।
जुड़वा बच्चे बनने के लिए दो अंडे की जरूरत होती है जो की ज्यादातर एक ही बनता है बच्चे को जन्म देने के लिए स्वस्थ अंडे की जरूरत होती है।इस अंडो की संख्या में बढ़ोतरी कुछ दवाइया और आहार की मदद से होती है। इसके लिए अपने आहार में कुछ बदलाव करके आप जुड़वा बच्चे पा सकते है।

कल्शियम पाया जाने वाले चीजे अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए जैसे की दूध ,चीज ,बटर , दही और पनीर आदि। जो महिलाए रोज दूध पिते है उनमे ज्यादा संभव होता है जुड़े बच्चे पा सके।फोलिक एसिड को आहार में शामिल करने और जुड़वाँ बच्चे को जन्म देने का साथ जोडकर देखा गया है। ऐसे आहार बींस , पालक और चुकंदर आदि खाने से जुड़वा बच्चे होने की संभवना बढ़ जाती है।चुकंदर खाने से जुड़वा बच्चे होने संभवना बढ़ जाती है। बींस , साबुत अनाज और सब्जिया में कार्बोहाइड्रेटस होते है। जुड़वा बच्चे पाने के लिए इन्हें अपनी डाइट में शामिल करे।

Back to top button