इस तरह बनाए छोले लोग चाटते रह जाएगे उंगलिया

लॉकडाउन के इस समय में लोगों का समय व्यतीत करना मुश्किल हो रहा हैं तो आप इस समय को अपनी कुकिंग स्किल बढाने में काम में ले सकते हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए स्पाइसी छोले बनाने की Recipe लेकर आए हैं। इन छोलों का आपको ऐसा स्वाद मिलेगा कि सभी आपकी तारीफ करेंगे। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

काबुली चना – डेढ़ कप
टमाटर – 2 बड़े (बड़े कटे हुए)
हरा धनिया – 3 टेबल स्पून (कटा हुआ)
अजवायन – ¼ छोटी चम्मच
जीरा – ¼ छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 5 (बारीक कटी)
अदरक – आधा इंच टुकड़ा
लाल मिर्च पाउडर – आधा छोटा चम्मच
गरम मसाला पाउडर – ¼ छोटी चम्मच
घी – 2 टेबल स्पून
बेकिंग पाउडर – ⅛ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर – ¼ छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार

छोले बनाने के लिए रात में ही काबुली चने को पानी से धोकर एक भगोने या बर्तन में रात भर पानी में भिगोकर रख दें ताकि चने अच्छे से फूल जाएं। सुबह चने बनाने से पहले इसका सारा पानी गिराकर धो लें।

छोले बनाने के लिए अब इन चनों को कूकर में डालें और इसमें आधा कप पानी, बेकिंग सोडा और नमक और टी बैग डालकर कूकर को बंद कर आंच पर चढ़ा दें। इसके बाद जब सीटी आए तो कूकर को आंच से उतार लें। इसके बाद जब कूकर का प्रेशर खत्म हो जाए तब कूकर का ढक्कन खोलें और चने के पानी को निकाल दें।

एक कढ़ाई को आंच पर चढ़कर इसमें घी डालकर गर्म करें। इसके बाद इसमें जीरा डालें, जब जीरा चटकने लगे तो इसमें अजवाइन डालकर आंच बंद कर दें। अब इसमें कटी अदरक और मिर्च डालकर हल्का सा चलायें। आंच खोल लें। फिर इसमें चनें डालें और इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर, अमचूर पाउडर, कटे हुए टमाटर, बारीक कटा हरा धनिया और नमक डालकर अच्छे से चलाएं ताकि सारी सामग्री अच्छे से मिल जाए।

Back to top button