महिलाओं में सामान्य से लगने वाले ये संकेत करते हैं घातक बीमारियों की ओर इशारा

महिलाएं अक्सर ही रोजमर्रा की भागदौड़ में फंसकर, घर और बाहर के कामों में उलझकर अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ कर देती हैं। अगर किसी प्रकार की कोई परेशानी या फिर शरीर में कोई बदलाव महसूस भी होता है तो उसे सामान्य समझकर उस पर ध्यान नहीं देती हैं। ज़िदंगी के हर रिश्ते की ज़िम्मेदारी को बखूबी निभाते हुए महिलाएं अपने शरीर के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी को सिरे से नकार देती हैं, जो कि पूरी तरह से ग़लत हैं।

महिलाओं में सामान्य से लगने वाले ये संकेत करते हैं घातक बीमारियों की ओर इशारा

आपको बता दें कि आम सी लगने वाली कुछ बातें अक्सर महिलाओं के शरीर में पनप रही किसी बड़ी बीमारी की ओर इशारा करती है जिसे अगर सही वक्त पर पहचाना ना जाएं तो ये गंभीर रूप ले सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में, जिन्हे साधारण समझकर महिलाएं अनदेखा कर देती हैं पर ये असल में किसी ना किसी बड़ी बीमारी की ओर इशारा करते हैं।

बार-बार पेशाब का आना

इस बात को अक्सर हम ये कहकर नज़रअंदाज़ कर देते हैं कि ऐसा ज़्यादा पानी पीने की वजह से हो रहा है लेकिन महिलाओं, आपको ये बात समझ लेनी चाहिए कि अगर आपके साथ लंबे समय से ऐसा हो रहा है, आप दिन भर में 4-10 बार से अधिक टॉयलट जा रही हैं तो ये किडनी या फिर प्राइवेट पार्ट से जुड़ी किसी परेशानी का संकेत हो सकता है और अगर आपको बार-बार पेशाब लगने के साथ ही प्यास भी बहुत लगती हैं तो बिना देर किए डायबिटीज चेक करवाएं।1

बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाता है तिल का तेल

अचानक से वजन घटना

अक्सर महिलाएं अपने घटते वजन को लेकर खुश हो जाया करती हैं और इस बात को समझने की कोशिश नहीं करती हैं कि वजन घटने की वजह क्या है? आपको बता दें कि वजन का एकदम से बढ़ना और घटना दोनों ही किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकते हैं। अगर बिना किसी डाइट, वर्कआउट से आपका वजन अपने आप घटता जा रहा है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। ये थायराइड या फिर कैंसर का संकेत भी हो सकता है।

अनचाहे बालों का उगना

शरीर पर अनचाहे बालों का उगना भी कई बीमारियों का संकेत देता है। ये इस बात का इशारा है कि आपके शरीर में मेल हार्मोन्स बढ़ रहे हैं। ये बांझपन, ब्रेस्ट कैंसर और मेटाबॉलिक डिसऑर्डर की आशंकाओं को बढ़ाता है।

 
Loading...

Check Also

ऐसा क्या है औरत के Breasts में जो लोग इसे देख कर इतना उत्तेजित हो जाते हैं, जानें ये मजेदार रहस्य

राह चलते मेरी आदत नज़रें नीचे कर चलने की है. मेरी ये आदत कई सालों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com