…तो इस वजह से टीम इंडिया के लिए बेहद खास होगा आखिरी वनडे मैच

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच खेला जाने वाले पांचवां मुकाबला बेहद खास होगा। ये मैच 1 नवंबर को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा। भारतीय टीम और सीरीज़ के लिहाज़ से ये मुकाबला काफी अहम होने वाला है। मौजूदा सीरीज़ की बात करें तो अभी टीम इंडिया ने इस श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बनाई हुई है और अगर पांचवें वनडे को भी कोहली एंड कंपनी अपने नाम कर लेगी तो वो इस सीरीज़ के विजेता भी बन जाएंगे। इसके अलावा एक और वजह से ये मैच खास होने वाला है। 

खास है पांचवां वनडे

पांचवें वनडे मैच में अगर भारतीय टीम जीत हासिल कर लेगी तो ये टीम इंडिया की अपने घर में लगातार छठी वनडे सीरीज जीत होगी। भारत को अपने घर में पिछली वनडे सीरीज हार दक्षिण अफ्रीका के हाथों 2015-16 से हार झेलनी पड़ी थी, जब मेहमान टीम ने पांच मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम की थी। इसके बाद से टीम इंडिया अपने घर में अपराजेय बनी हुई है। इस दौरान उसने न्यूजीलैंड को दो बार, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को एक बार हराया।

विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम पिछले साल वेस्टइंडीज को उसी के घर में पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-1 से शिकस्त दे चुकी हैं। इस बार भी माना यह जा रहा था कि भारत अनुभवहीन कैरेबियाई टीम को आसानी से हरा देगा लेकिन जेसन होल्डर की अगुआई वाली मेहमान टीम ने जबर्दस्त संघर्ष किया। चार मैचों के बाद भारत 2-1 से आगे हैं और उसे सीरीज पर कब्जा जमाने के लिए पांचवें और अंतिम मैच में हार से बचना होगा। मुंबई में चौथा मैच रिकॉर्ड 224 रनों से जीत टीम इंडिया लय में आ चुकी हैं और उम्मीद करनी चाहिए कि वह इसे बनाए रखते हुए घर में वनडे सीरीज जीत का छक्का लगाएगी।

टीम इंडिया की भारत में पिछली 5 सीरीज जीत

न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया (5 मैचों की सीरीज) 2016-17

इंग्लैंड को 2-1 से हराया (3 मैचों की सीरीज) 2016-17

ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया (5 मैचों की सीरीज) 2017-18

न्यूजीलैंड को 2-1 से हराया (3 मैचों की सीरीज) 2017-18

श्रीलंका को 2-1 से हराया (3 मैचों की सीरीज) 2017-18

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button