अभी-अभी मार्किट में आया ये अनोखा हेडफोन, जो आपकी सोच को देगा मात, देखे विडियो

जरा सोचिए कि आपके पास एक हेडफोन है और आपको बोलने का बिल्कुल भी मन नहीं कर रहा है लेकिन आपका हेडफोन आपके दिमाग में चल रही बातों को बोलकर किसी को सुना दे तो कितना अच्छा होगा?जी, हां अगर आप ऐसा सोच रहे थे तो आपकी यह ख्वाहिश पूरी हो गई है। अब एक ऐसा हेडफोन बाजार में आ गया है जो आपके दिमाग में चल रही बातों को बोलकर सुना सकता है।अभी-अभी मार्किट में आया ये अनोखा हेडफोन, जो आपकी सोच को देगा मात, देखे विडियोमैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) मीडिया लैब के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा ही हेडफोन तैयार किया है जो आपके मस्तिष्क को पढ़ सकता है। शोधकर्ताओं ने इस हेडफोन में ब्रेड कंप्यूटर इंटरफेस (BCI) तकनीक का इस्तेमाल किया है। दरअसल यह हेडफोन बॉडी के अंदर चल रही वोकेलाइजेशन को ट्रैक करता है।

आमतौर पर जब हम कोई किताब पढ़ते हैं तो बॉडी के अंदर एक वाइब्रेशन पैदा होता है जिसे यह हेडफोन रीड करता है। यह हेडफोन मस्तिष्क में हो रही हलचल को भी स्कैन करता है। इस खास हेडफोन को AlterEgo नाम दिया गया है
 
इस हेडफोन को डेवलप करने वाली टीम को अर्नव कपूर ने लीड किया है। यह हेडफोन मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी से लैस है जो न्यूरोमस्कुलर सिग्नल को शब्दों में बदलता है। टीम के दावे के मुताबिक यह हेडफोन 92 फीसदी सही रिजल्ट देता है।

देखे विडियो:-

Back to top button