इस बार आईपीएल में होगी एक चीज सबसे खास, अब तक कभी नहीं हुआ था ऐसा…

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की भारत में वापसी हो गई है. कोरोना महामारी के कारण 2020 का सीजन UAE में हुआ था. इस बार आईपीएल के सभी मैच भारत के 6 शहरों में खेले जाएंगे. कोलकाता, बेंगलुरु, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और अहमदाबाद में मुकाबले होंगे. 

फाइनल मुकाबला विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. आईपीएल में इस बार एक चीज खास होने जा रही है जो पिछले किसी भी सीजन में नहीं हुई.

आईपीएल के 14वें सीजन के मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेले जाएंगे. यानी कोई भी टीम अपने घर पर मुकाबला नहीं खेलेगी. हर टीम को एक दूसरे से दो-दो मैच खेलने होते हैं. एक मैच अपने घर में खेलना होता तो दूसरा मैच सामने वाली टीम के घर में.

जैसे मान लें चेन्नई सुपरकिंग्स को मुंबई इंडियंस से दो मैच खेलना है. ऐसे में चेन्नई एक मैच अपने घर में खेलती थी यानी चेन्नई में और दूसरा मैच मुंबई में. लेकिन इस बार के सीजन में ऐसा नहीं होगा.

हर बार की तरह इस सीजन में भी मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच दो मैच खेले जाएंगे. इसमें से एक मैच बेंगलुरु में तो दूसरा मैच दिल्ली में खेला जाएगा. यानी दिल्ली और बेंगलुरु न्यूट्रल वेन्यू हुए. 

लीग स्टेज में सभी टीमें 6 वेन्यू में से 4 पर अपना मैच खेलेंगी. दोपहर को होने वाले मैच की शुरुआत 3.30 बजे होगी तो शाम में होने वाले मैच की शुरुआत 7.30 बजे होगी. कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए आईपीएल के शुरू के मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे. 

9 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच से टूर्नामेंट का आगाज होगा. 30 मई को अहमदाबाद में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. टूर्नामेंट में 56 मैच होंगे. चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 10-10 मैच खेले जाएंगे, जबकि अहमदाबाद और दिल्ली में 8-8 मैच होंगे. 

Back to top button