Google Pay यूजर्स के लिए आया ये खास फीचर, Payment करने में होगी और आसानी

गूगल पे (Google Pay) अपने App पर Payment के नए तरीकों को लगातार सामने लेकर आ रहा है. इसकी शुरुआत UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) से हुई थी. उसके बाद App ने यूजर्स को अपना क्रेडिट कार्ड जोड़ने की अनुमति दी थी. अब कंपनी अपने पेमेंट App में जल्द ही एनएफसी (NFC) का इस्तेमाल करके पेमेंट शुरू कर सकता है.

कैस कर सकेंगे NFC से Payment
एनएफसी (NFC) कॉन्टैक्टलेस पेमेंट (Contactless Payment) करने की अनुमति देता है जहां यूजर्स को कार्ड स्वाइप करने की जरूरत नहीं होती है. यूजर्स को एनएफसी-सक्षम डिवाइस को Card मशीन के पास रखने और लेनदेन को अधिकृत करने की जरूरत है. Android Police के मुताबिक, कंपनी के बारे में लिखे जाने के बाद Google Pay ने जल्द ही एक NFC शुरू कर सकता है, जो एक सपोर्ट पेज को बताता है कि यह कैसे काम करेगा.
सपोर्ट पेज के मुताबिक, जब यूजर्स पेमेंट पर फोन टैप करेगा, तो Google Pay ऐप खुद से खुल जाएगा. यूजर को पेमेंट की पुष्टि करने के लिए “Proceed” पर टैप करना होगा. वर्तमान में केवल पाइन लैब टर्मिनल NFC ऑप्शन को स्पोर्ट करते हैं.
एनएफसी-सक्षम लेनदेन ज्यादा सहज और सुविधाजनक हैं. कई फिनटेक कंपनियां एनएफसी पेमेंट पर काम कर रही हैं क्योंकि यह इंटरनेट कनेक्शन के इस्तेमाल के बिना ट्रांसेक्शन की अनुमति देता है. 

Axis Bank ने किया काम
मार्च में, यहां तक ​​कि एक्सिस बैंक ने कई डिवाइस को लॉन्च किया था जो अपने ग्राहकों को एनएफसी का इस्तेमाल करके कॉन्टैक्टलेस पेमेंट करने की अनुमति देता है. इसने एक WristBand, Keychains और एक छोटी सी डिवाइस जिसे Loop कहा जाता है की पेशकश की. सभी डिवाइस ग्राहकों के बैंक खातों से जुड़े हुए हैं. वर्तमान में एक यूजर पिन दर्ज किए बिना 5,000 रुपए तक NFC ट्रांजेक्शन कर सकता है. इस सीमा से ऊपर लेनदेन के लिए यूजर को अपने PIN का इस्तेमाल करके पेमेंट को प्रमाणित करने की जरूरत होगी.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =

Back to top button