5 हजार बार खुद को कर रिपेयर सकती है यह स्किन, ब्लड प्रेशर पर भी रखती है नजर

नई दिल्ली।  वैज्ञानिकों ने ऐसी स्किन तैयार की है जो 5 हजार बार तक खुद को रिपेयर कर सकती है। यह इंसान की स्किन की तरह सेंसिटिव है और इसमें खिंचाव भी होता है। इसे तैयार करने वाली सउदी अरब की किंग अब्दुल्ला यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है, यह इलेक्ट्रॉनिक स्किन है और एक सेकंड से भी कम समय में खुद को रिपेयर कर सकती है।

4 पॉइंट्स : ऐसे तैयार हुई स्किन

8 इंच दूर से चीजें महसूस कर सकती है
वैज्ञानिक डॉ. यीचेन काय कहते हैं, एक आदर्श स्किन को छूने पर और तापमान घटने-बढ़ने पर सेंसिटिव होना जरूरी है। हमने जो ई-स्किन तैयार की है वह 8 इंच की दूरी से भी चीजों को महसूस कर सकती है।

यह पतली और स्ट्रॉन्ग है
डॉ. काय के मुताबिक, 2डी सेंसर का प्रयोग से कृत्रिम स्किन को पतला और स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है। यह लम्बे समय तक बरकरार रहती है। इस स्किन में 2डी टाइटेनियम कार्बाइड MXene सेंसर का प्रयोग किया गया है। इसमें नैनो वायर भी लगाए गए हैं।

रिकवरी तेज होती है
इसमें मौजूद हाइड्रोजेल में 70 फीसदी से अधिक पानी है जो इंसान की स्किन से तालमेल बिठाने में असरदार है। रिसर्च से जुड़े डॉ. शेन कहते हैं, इंसानों की स्किन की तरह काम करने वाली ई-स्किन को तैयार करना एक बड़ी उपलब्धि है। इसमें रिकवरी तेजी होती है।

ब्लड प्रेशर पर भी नजर रखती है नई स्किन
इस स्किन का इस्तेमाल इंसानों में प्रोस्थेटिक के तौर पर किया जा सकता है। इसके अलावा यह शरीर में होने वाले छोटे-छोटे बदलावों पर नजर रखती है, जैसे ब्लड प्रेशर का बदलना। स्किन ऐसी जानकारियां खुद के अंदर स्टोर करके रखती हैं और वाई-फाई की मदद से इसे इंसान से साझा करती है।

Back to top button