एक आलीशान बंगले से भी मंहगा है यह पर्स, कीमत जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

- in ज़रा-हटके

एक पर्स या हैंडबैग की कीमत ज्यादा से ज्यादा क्या हो सकती है? आप कहेंगे 100 पाउंड (9000 रुपये)? शायद 500 पाउंड (45000 रुपये)? या फिर शायद 1000 पाउंड (90000 रुपये)?

एक आलीशान बंगले से भी मंहगा है यह पर्स, कीमत जानकर उड़ जायेंगे आपके होश लेकिन आप उस बैग के बारे में क्या कहेंगे जिसकी कीमत 27 लाख नौ हजार पाउंड हो यानी भारतीय मुद्रा में करीब ढाई करोड रुपये! इस कीमत में तो आप गुडगांव में एक कोठी या कोई आलीशान फ्लैट या फिर ब्रिटेन में एक घर खरीद सकते हैं। इसके बाद भी आपके पास काफी पैसा बच जाएगा।

लेकिन इसके बावजूद पिछले साल किसी ने ये कीमत इस दुर्लभ बैग के लिए चुकाई। 2014 हिमालय बिर्किन नाम का ये हैंड बैग फ्रेंच फैशन हाउस हर्मीज का प्रोडक्ट है। घडियाल के अफ्रीकी नस्ल नीलो की खाल से बने इस हैंड बैग पर 18 कैरेट का व्हॉइट गोल्ड और हीरे जड़े हैं।

बेशकीमती हैंड बैग के लिहाज से ढ़ाई करोड़ रुपये की कीमत रिकॉर्ड तोड़ने वाली कही जा सकती है। एक वक्त था जब महंगे हैंड बैग बहुत चलन में थे।

किम कर्दाशियां वेस्ट जैसी शख्सियतें

पुरानी बात नहीं है जब मोनाको की प्रिंसेस ग्रेस ने अपने बेबी बंप (गर्भ) को पपराजी (सिलेब्रिटीज का पीछा करने वाले पत्रकारों) लोगों से छिपाने के लिए हर्मीज का बैग यूज किया था। ये बेशकीमती पर्स इस कदर मशहूर हैं कि किम कर्दाशियां वेस्ट जैसी शख्सियतों के हैंड बैग का जिक्र भी दुनिया करती है।

ऑक्शन हाउस क्रिस्टी का कहना है कि ये लग्जरी हैंड बैग इस्तेमाल के बाद भी खरीदे-बेचे जाते हैं और इनका बाजार लगातार चढ़ा है।

साल 2011 में इसका बिजनेस 51 लाख पाउंड था जो 2016 में बढकर 260 लाख पाउंड हो गया। लेकिन एक दूसरे ऑक्शन हाउस हेरीटेज ऑक्शंस का मानना है कि दुनिया भर में बेहद बेशकीमती हैंडबैग्स का बाजार 750 लाख पाउंड से 10 करोड पाउंड के करीब है और ये बढ़ रहा है।

निवेश के लिहाज से भी ये हैंड बैग अच्छा रिटर्न दे सकते हैं।

इन्वेस्टमेंट बैंक जेफरीज का कहना है कि ऐसे बैग पर साल में 30 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

loading...

You may also like

यह काम करते देखना होता है महा पाप, भूल से भी न करें ये पाप

हिंदू धर्म में महिलाओं को बहुत ही ऊंचा