इस खिलाड़ी ने किया बड़ा खुलासा, पिता खेलते थे क्रिकेट और मां खेलती थीं वॉलीबॉल…

इंग्लैंड के खिलाफ अपने पदार्पण मैच के शुरुआती ओवरों में रन लुटाने के बाद शानदार वापसी करने वाले तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने कहा कि वह ऐसे गेंदबाज के तौर पर पहचान बनाना चाहते हैं जो साझेदारी तोड़ने और गेंद को ‘हिट द डेक (पिच पर तेजी से टप्पा खिलाने)’ के लिए जाना जाए।

कर्नाटक के इस 25 वर्षीय गेंदबाज ने कहा, ‘मुझे अच्छी शुरुआत नहीं मिली, उन्होंने मेरे खिलाफ आक्रामक रुख अख्तियार किया क्योंकि मैंने खराब गेंदबाजी की, लेकिन मुझे खुद पर भरोसा था। हमने एक साथ कई विकेट चटकाए जिससे टीम को फायदा हुआ। घर में बचपन से प्रसिद्ध को खेल का माहौल मिला। पिता क्रिकेट खेला करते थे। मां वॉलीबॉल खिलाड़ी रह चुकी थीं।

6 फीट 2 इंच लंबे प्रसिद्ध कृष्णा आईपीएल में कई टीमों के लिए नेट बॉलिंग किया करते थे। 2018 में अंडर-19 भारतीय टीम की सनसनी कमलेश नागरकोटी के चोटिल होने के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स ने उनके साथ करार किया। मौजूदा दौर में वह केकेआर के अहम हथियार में से एक हैं।

150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने में सक्षम प्रसिद्ध ने हाल में संपन्न हुए विजय हजारे ट्रॉफी के सात मैच में 14 विकेट चटकाए थे। जो अपनी टीम कर्नाटक के लिए सर्वश्रेष्ठ था। शादी की वजह से छुट्टी पर चल रहे जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में उन्हें वन-डे में डेब्यू करने का मौका मिला।

कृष्णा ने कहा कि, ‘शुरुआती तीन ओवरों के बाद मैं समझ गया था कि गेंद को आगे टप्पा नहीं खिला सकता। इसके बाद मैंने गेंद को बल्लेबाजों की पहुंच से दूर टप्पा खिलाना शुरू किया और गेंद ने अपना काम किया। आईपीएल से मुझे मदद मिली। मैं ‘हिट द डेक’ गेंदबाज के तौर पर पहचान बनाना चाहता हूं जो टीम की जरूरत के मुताबिक साझेदारी तोड़ सके।’

प्रसिद्ध कृष्णा (4/54) पदार्पण वनडे मैच में ही चार विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने नोएल डेविड का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। डेविड ने 1997 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे। अब तक 16 भारतीय गेंदबाज अपने पहले ही मुकाबले तीन विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

किसी सीरीज की इससे बेहतर शुरुआत क्या होगी। जीत से खाता खुले और पदार्पण करने वाले दो खिलाड़ी दमदार प्रदर्शन कर अहम योगदान दें। भारत ने मंगलवार को तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे में इंग्लैंड को 66 रन से हरा दिया। पहला वनडे खेल रहे ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या (नाबाद 58 रन, 1/39) के अलावा युवा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा (4/54) ने दमदार प्रदर्शन किया।

Back to top button