टीम इंडिया में मिली इस खिलाड़ी को जगह, IPL में लिया था विराट से पंगा

आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद जब सूर्यकुमार को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया था तो कई सवाल उठे थे, लेकिन उनका लंबा इतंजार आखिरकार खत्म हो गया। बीसीसीआई ने 12 मार्च से अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैच की टी-20 सीरीज के लिए उन्हें भारतीय टीम में चुना है। वैसे तो ईशान किशन और राहुल तेवतिया जैसे कई युवा नाम भी पहली बार टीम का हिस्सा बने हैं, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा मुंबई के सूर्यकुमार यादव की ही हो रही है।

सूर्यकुमार 10 साल के थे, जब उनका परिवार वाराणसी से मुंबई आकर बसा। बचपन से क्रिकेट के लिए दिलचस्पी रखने वाले इस बच्चे ने स्कूली टीम के लिए क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। वर्ष 2011-12 के रणजी ट्रॉफी सत्र में सर्वाधिक 754 रन बनाए। इसी के बाद आईपीएल में शामिल किया गया। करीब 15 साल से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने के बाद पहली बार 30 साल की उम्र में उन्हें भारतीय टीम में चुना गया।

2011 में पहली बार मुंबई इंडियन का हिस्सा बने सूर्यकुमार बीच में कोलकाताराइडर्स के लिए भी खेले, लेकिन दोबारा उनकी घरवापसी हुई और वह अपने घरेलू राज्य मुंबई की फ्रैंचाइजी के लिए खेलने लगे।  सूर्यकुमार ने पिछले सीजन में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 16 मैचों में 480 रन बनाए थे। मुंबई इंडियंस की टीम रिकॉर्ड पांचवीं बार आईपीएल का खिताब अपने नाम करने में सफल रही तो लगा कि सूर्या को अब भारतीय टीम में चुना जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

पूरी मेहनत के बावजूद टीम में शामिल न किए जाने के बाद यादव निराशा से घिर आए थे, तब मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के शब्दों ने उनका उत्साह बढ़ाया था। 14 शतक और 26 अर्धशतक के बूते सूर्यकुमार ने 77 प्रथम श्रेणी मुकाबलों में 44.01 की औसत से कुल 5326 रन बनाए हैं। 170 टी-20 मुकाबलों में उन्होंने 140.10 की स्ट्राइक रेट से 3567 रन भी बनाए। टी-20 टीम में चुने जाने के बाद इस बल्लेबाज ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘सपने में होने की तरह महसूस कर रहा हूं।’

चार मैच की टेस्ट सीरीज के बाद इंग्लैंड को भारत में वन-डे और टी-20 सीरीज भी खेलनी है। तीसरा और चौथा टेस्ट दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम में 24 मार्च से खेला जाएगा। टी-20 सीरीज की शुरुआत 12 मार्च से होगी।

टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, वरुण चक्रवर्ती, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, टी. नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, ऑलराउंडर अक्षर पटेल और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की भी वापसी हुई है। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव, संजू सैमसन और मनीष पांडेय को टीम से बाहर किया गया है जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है। मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा अब भी चोटों से उबर रहे हैं जो उन्हें ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर लगी थी। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बाद पंत की टीम में वापसी हुई है। अक्षर पटेल फरवरी 2018 में अंतिम टी-20 मैच खेले थे, उन्होंने अपने पदार्पण टेस्ट में पांच विकेट चटकाने के बाद चुना गया है। रहस्यमयी स्पिनर वरूण चक्रवर्ती को भी चुना गया है। बायें हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन का ऑस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन के बाद स्थान बरकरार है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button