इस ब्यक्ति को कबाड़ में मिला 305 साल पुराना सिक्का, कीमत जानकर रह जायेंगे दांग

फ्लोरिडा में अनोखा मामला सामने आया है. जहां दो युवकों को  305 साल पुराना खजाना समंदर किनारे पड़े कबाड़ हो चुके जहाज में मिला है.

सेंट लुसी के रहने वाले 43 वर्षीय जोना मार्टिनेज ने अपने दोस्त के साथ ऐतिहासिक खोज की है. उन्होंने इंडियन रिवर काउंटी में टर्टल ट्रेल बीच पर स्पेनिश सिक्कों का खजाना खोजा है.

टीसी पाम डॉट कॉम (TCPalm.com) के मुताबिक, कबाड़ से निकले 22 सिक्के 305 साल पुराने हैं. जिनकी कीमत 7,000 डॉलर यानी की 5,16,145 रुपये बताई जा रही है. जोना मार्टिनेज ने स्थानीय अखबार को बताया कि पहले टर्टल ट्रेल बीच केवल एक बीच के तौर पर ही जाना जाता था, लेकिन अब इसे खजाने वाला बीच कहा जाएगा.

यह भी पढ़ें: यंहा कुछ इस अंदाज में मनाया जाता है होली का त्यौहार एक दुसरे को मारते हैं जूता

ऐसा कहा जाता है कि 31 जुलाई 1715 को 12 स्पेनिश जहाज खजाने के साथ स्पेन के लिए रवाना हुए थे. लेकिन फ्लोरिडा के तट से कुछ ही दूर तूफान आने से 11 जहाज डूब गए थे. आज भी जहाजों के खजाने का बड़ा हिस्सा समुद्र के नीचे दबा हुआ है. 

मार्टिनेज का कहना है, ‘मुझे समुद्री बीच को पढ़ना आता है और मैं हमेशा कुछ नई खोज के लिए हमेशा आगे रहता हूं.’ आगे उन्होंने कहा, ‘हमारे मेटल डिटेक्टर ने कई बार बड़ी खोज की है. इस बार भी हमें 1715 में डूबे हुए जहाज के कबाड़ से 22 स्पेनिश सिक्के मिले हैं.’  मालूम हो कि 24 साल के खजाना ढूढ़ने के करियर में मार्टिनेज ने इससे पहले भी 6.5 मिलियन डॉलर की कीमत के सोने की खोज की है. वो दुनिया भर में ट्रेजर हंटर के नाम से भी जाने जाते हैं. 

 

Back to top button