Youtube पर आया ये नया फीचर, अब आप नहीं कर पायेंगे ये…

- in गैजेट

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो स्ट्रीमिंग साइट Youtube का हम रोज इस्तेमाल करते हैं। Youtube पर हम किसी भी चीज की जानकारी मिनटों में पा सकते हैं। इसके अलावा हम अपनी किसी भी वीडियो को Youtube पर पोस्ट कर सकते हैं। ऐसे में Youtube को लेकर यूजर्स की एक मांग काफी लंबे समय से थी। ये मांग थी प्राइवेसी की।Youtube पर आया ये नया फीचर, अब आप नहीं कर पायेंगे ये...

दरअसल अब तक आप Youtube पर जो भी सर्च करते थे, उसकी जानकारी कोई भी हासिल कर सकता था। लेकिन अब Youtube एक ऐसा फीचर लेकर आया है, जिससे आप इसपर किए गए किसी भी सर्च को हाइड कर सकते हैं और सामने वाले को इसका पता नहीं चलेगा।दरअसल जब भी कभी यूजर्स अपने ऑफिस या दोस्तों के सामने अपने Youtube को एक्सेस करते थे तब Youtube के सर्च इंजन में हाल में देखे वीडियो का सजेशन आने लगता था। इस परेशानी से बचने के लिए YoutubeIncognito Mode लेकर आया है।

शुरुआती रिपोर्ट्स के मुताबिक Youtube का Incognito Mode अभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। यानी एंड्रॉयड यूजर्स की सर्च हिस्ट्री अब किसी और को नहीं दिखाई देगी। इसके अलावा Incognito मोड में साइन आउट और स्विच अकाउंट को भी एक ही मोड में सेट कर दिया जाएगा।

वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट Youtube जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स को पिक्चर-इन पिक्चर मोड फीचर उपलब्ध करा देगा। इस फीचर को Youtube रेड सब्सक्राइबर्स के बाद सबसे पहले पिछले साल नवंबर में एंड्रॉयड 8.0 ऑरियो यूजर्स के लिए पेश किया गया था। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अब कंपनी इसे नॉन रेड सब्सक्राइबर्स के लिए भी रोलआउट करने जा रही है।

क्या है Youtube पिक्चर इन पिक्चर मोड

पिक्चर-इन-पिक्चर मोड में यूजर्स Youtube वीडियो को स्प्लिट करके स्क्रीन पर किसी भी जगह ले जा सकते हैं। उसके बाद यूजर्स अपने स्मार्टफोन में कोई और भी काम कर सकते हैं और साथ में Youtube पर वीडियो भी देख पाएंगे।

नॉन-रेड सब्सक्राइबर्स भी कर पाएंगे इस्तेमाल

कंपनी ने पहले इस फीचर को केवल Youtube रेड सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराया था। इस सब्सक्रिप्शन के लिए यूजर्स को 9.99 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 670 रुपये प्रति महीने खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन नॉन रेड सब्सक्रिप्शन के लिए यूजर्स को किसी तरह की पेमेंट या शुल्क देने की जरुरत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

लांच हुई अनोखी अंगूठी, स्मार्टफोन को बिना छुए कर सकते हैं बात

पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन के साथ-साथ वियरेबल