माउथवॉश करते समय रोज करते है यह गलती, तो हो सकती है यह जानलेवा बीमारी

 

क्या आप भी रोजाना माउथ वॉश का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो सावधान हो जाएं. क्योंकि माउथवॉश इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर लेवल बहुत जल्दी बढ़ जाता है, जो हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ‘हार्वर्ड यूनिवर्सिटी’ द्वारा की गई एक नई स्टडी की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि रोजाना दिन में कम से कम 2 बार माउथवॉश का इस्तेमाल करने वाले लोगों में दूसरे लोगों के मुकाबले डायबिटीज का खतरा 55 फीसदी तक बढ़ जाता है.

माउथवॉश करते समय रोज करते है यह गलती, तो हो सकती है यह जानलेवा बीमारी

‘नाइट्रिक ऑक्साइड जर्नल’ में प्रकाशित इस स्टडी के मुताबिक, माउथवॉश में एंटी-बैक्टीरियल इंग्रेडिएंट्स मौजूद होते हैं जो मुंह में माइक्रोब्स के बनने पर असर डालते हैं, जिनसे मुंह में नाइट्रिक ऑक्साइड बनने में कमी आ जाती हैं और इससे शरीर का मेटाबोलिज्म बिगड़ जाता है. जो डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को काफी हद तक बढ़ा देता है. इस स्टडी में लगभग 1,206 मोटापे से ग्रस्त लोगों को शामिल किया गया है, जिनकी उम्र 40 साल से 65 साल के बीच है और जिनको किसी प्रकार की डायबिटीज या दिल से जुड़ी बीमारी नहीं है.

गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत में मौजूद ये खूबसूरत बीच

 नतीजों में सामने आया है कि इन लोगों में करीबन 43 फीसदी लोग दिन में एक बार माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं, जबकि 22 फीसदी लोग दिन में 2 बार माउथवॉस का उपयोग करते पाए गए. इन सभी लोगों में ब्लड शुगर का खतरा बहुत ज्यादा देखा गया है.

 स्टडी के लेखक ‘कौमुदी जोशिपुरा’ ने बताया है कि इस स्टडी का उद्देश्य इस बात की जानकारी लेने का था कि माउथवॉश से किस तरह डायबिटीज हो सकता है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि माउथवॉश के इस्तेमाल से सेहत को फायदे कम और नुकसान ज्यादा होते हैं.

 

 

Back to top button