कोरोना वायरस को लेकर जारी हुई ये ताजा रिपोर्ट, घर में जानवर पालने वाले जरुर पढ़ ले ये खबर..

कोरोना वायरस का प्रकोप पूरे विश्व में देखने को मिल रहा है. वहीं, जिनके घरों में पालतू डॉगी, बिल्‍ली, चूहे, खरगोश, तोता या अन्‍य कोई पशु है, वे इस चिंता में होंगे कि कहीं उनके पेट्स को कोरोना वायरस ना हो जाए. आजकल इस तरह की खबरें  सुनने एवं पढ़ने में आ रही कि कोरोना वायरस  जानवरों से फैलता है. तो आपके इन सवाल का जवाब हम यहां दे रहे हैं. सबसे पहले एनिमल लवर्स यह जानकर तसल्‍ली कर लें कि जानवरों से या पालतू पशुओं से कोरोना वायरस का संक्रमण इतना घातक व संभावित नहीं है. अभी तक इस बात का कोई पक्‍का सबूत नहीं मिला है  कि जानवरो से कोरोना वायरस कहीं फैला हो या इससे COVID-19 का कोई केस दर्ज हुआ हो. इससे यह बात साफ़ है कि पालतु पशुओं से कोरोना वायरस नहीं फैलता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप सावधानी नहीं बरते.

कोरोना वायरस असल में वायरस का वह बड़ा समूह या परिवार है जो कि जानवरों में बेहद आम बात है. बहुत ही कम मौकों पर इंसान इस वायरस से संक्रमित होता है. परन्तु, यदि एक बार संक्रमण हो जाए तो वह अन्‍य लोगों को भी इसकी चपेट में ले लेता है. जैसे SARS-CoV वायरस civet cats से जुड़ा हुआ है और MERS-CoV वायरस ऊंटों या सांड से संक्रमण के रूप में फैलता है. जानवरों से संभावित फैलने वाले वायरस COVID-19 की अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है.

कोरोना वायरस को लेकर इंटरनेट पर शुरू की काली करतूत, इस खबर ने पूरी दुनिया को डराया

पशुओं के हाट या बाजार में जाते समय खुद को सुरक्षित रखना फिर भी आवश्यक है. वहां यह एक पशु से दूसरे पशु में फैल सकता है और संभव है कि मनुष्‍य तक भी यह फैल जाए. ऐसे में सावधानी तो आप हमेशा ही हर कदम पर बनाए रखें. यदि आप कच्‍चा मांस, दूध या जानवर के अंगों का लाना-ले जाना करते हैं तो इसमें भी स्‍वच्‍छता का भरपूर ध्‍यान रखें. वहीं, बिना पके कच्‍चे भोजन से संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा हो जाता है. यह प्रदूषण बढ़कर गंभीर रोगों को जन्‍म दे सकता है. बेहतर होगा कच्‍चे भोजन और अधपके भोजन, मांसाहार आदि को खाने से बचें.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + twelve =

Back to top button