ऐसे बनाए फटाफट ब्रेड से दही बड़े, चाटते रह जाएंगे उंगली

ट्रेडिशनल डिश का स्वाद बेहद खास होता है। ऐसी ही डिश है दही बड़ा, जो उत्तर भारत के घरों में ज्यादातर बनती है। उड़द की दाल से बनने वाली इस डिश को दही में भिगोकर खाया जाता है। लेकिन इस ट्रेडिशनल डिश को बनाने के लिए पहले से तैयारी करनी पड़ती है। जिसकी वजह से इसे बनाने में वक्त लगता है। लेकिन अगर आप दही बड़ा खाने के शौकीन हैं लेकिन बनाने में वक्त नहीं खराब करना चाहते। तो ब्रेड से फटाफट दही बड़े बनाए जा सकते हैं। खाने में टेस्टी होने के साथ ही बनाने में भी आसान होते हैं। आगे की स्लाइड में जानिए इसे बनाने की रेसिपी।

ब्रेड से दही बड़ा बनाने के लिए सामग्री
4 स्लाइस ब्रेड
3/4 कप दही
थोड़ी सी धनिया की चटनी
आवश्यकतानुसार हरी मिर्च
आवश्यकतानुसार इमली की चटनी
1 छोटा चम्मच चीनी
आवश्यकतानुसार भुना हुआ जीरा पाउडर
1 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आवश्यकतानुसार नमक
1 छोटी चम्मच ड्राई मैंगो पाउडर
जरूरत के अनुसार किशमिश
1 बड़ी चम्मच धनिये के पत्ते
2 उबले हुए आलू
आवश्यकतानुसार काला नमक

दही बड़ा बनाने की रेसिपी
ब्रेड लेकर इनके भूरे किनारों को काट कर अलग रख दें। अब एक बाउल लें और आलू को मैश करें। अब इसमें हरी मिर्च, अमचूर पाउडर, किशमिश, भुना हुआ जीरा और नमक डालें। सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और एक तरफ रख दें। दही में चीनी मिलाकर फेंट कर किनारे रख दें। पहले जो मसाला बनाया है उससे एक बॉल बनाएं और ब्रेड स्लाइस को कवर करके उस पर कोट करें।

एक कढाही लें और उसमें थोड़ा घी डालें। आप चाहें तो तेल का इस्तेमाल भी कर सकते है। घी गर्म होने के बाद, ब्रेड के बने गोलों को डीप फ्राई कर लें। अब एक प्लेट में ब्रेड से बने इन बड़ों को निकाल लें। अब ऊपर से उसमें मीठा दही, इमली की चटनी, धनिए की चटनी, भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें। आप चाहें तो आखिरी में हरी धनिया की पत्ती और काला नमक डाल दें।

 

Back to top button