ये है किडनी को साफ़ करने का दुनिया का सबसे आसन घरेलु उपाय, जरूर करें ट्राई है बेहद आसान

किडनी हमारे हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिस तरह हम अपने घर में पानी के फिल्टर की सफाई बराबर करते हैं, उसी तरह हमारे शरीर के फिल्टर, यानी कि किडनी की सफाई भी बराबर करती रहनी चाहिए। जिससे कि हमारे शरीर की गंदगी आसानी से बाहर जाती रहे।
किडनी को साफ करने के घरेलू उपाय:
धनिया पत्ता: एक मुट्ठी भर धनिया के पत्ते को अच्छी तरह धो लें, इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर 1 लीटर पानी में डाल दें। उसमें थोड़ी सी अजवाइन भी मिला लें। धनिया के पत्ते, आजवाइन और पानी को धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकाएं। इसे ठंडा कर हर रोज खाली पेट पीएं।
ताजी नीम, गिलोय का रस, गेहूं के ज्वार का रस: यह तीनों 50-50 ग्राम लेकर मिला लें, सुबह-शाम खाली पेट पिएं। इसे पीने के 1 घंटे तक कुछ ना लें. लगातार सेवन से किडनी ठीक हो जाती है।
गोछुर, नीम की छाल, पीपल की छाल: 25-25 ग्राम तीनों को मिलाकर, आधा लीटर पानी में उबालें और जब पानी 100 मिलीलीटर बच जाए तो छान कर रख लें, और सुबह-शाम खाली पेट 50-50 मिली लगातार सेवन से किडनी ठीक तरीके से काम करने लगता है।
अदरक की चाय: एक बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक शहद लें, एक छोटा चम्मच पिसी हल्दी, छोटा चम्मच पिसा अदरक। एक कप पानी, आधा कप नारियल का दूध। पानी को गर्म करके अदरक और हल्दी को 10 मिनट उबाल लें, और 1 कप में दूध और शहद मिलाकर चाय को डाल लें। चाय को रोज खाली पेट पीना काफी लाभदायक होता है।
Back to top button