ये है दुनिया के सबसे फेमस त्यौहार, जिसके बारे में जानकर हो जाएगे हैरान!!

- in ज़रा-हटके

त्यौहार हमारी लाइफ का वो इंपॉर्टेंट पार्ट है जो हर कोई सेलिब्रेट करता है और हर देश और धर्म का अपना एक त्यौहार होता है. कुछ त्यौहार तो इतने पॉपुलेर होते हैं की उन त्यौहार को सब धर्म के लोग सेलिब्रेट करते हैं. आज हम दुनिए के कुछ ऐसे ही 10 सबसे फेमस त्यौहार की बात करेंगे जिनमे मे कुछ त्यौहार तो इतने फेमस है की उनको दुनिए भर के लोग सेलिब्रेट करते हैं.

दिया दे मुएरटोस (मेक्सिको)

 

दिया दे मुएरटोस मेक्सिको का एक बहुत ही फेमस त्यौहार है.ये त्यौहार हर साल 1 ये 2 नवम्बर को मेक्सिको में सेलिब्रेट की जाती है ओर इस त्यौहार का हिन्दी मे अर्थ है मरे हुए लोगों का दिन मतलब इस दिन मेक्सिको के लोग अपने उन लोगो को याद करते हैं जो अब इस दुनिया में नही है. वहाँ के लोगो को मनना है की इस दिन उनके बड़े जो इस दुनिया में नही है इस त्यौहार पर उनसे मिलने आते हैं.

ला टोमतिना (स्पेन)

 

ला टोमतिना स्पेन का त्यौहार है. यह त्यौहार पूरे स्पेन में अगस्त महीने के अंतिम सप्ताह में सेलिब्रेट किया जाता है और इस त्यौहार पर लोग टमाटर (टोमेटो) से एक दूसरे को मरते हैं और लोग टमाटर का उसे करते है कलर की जगह पर इस त्यौहार को सेलिब्रेट करने के लिए. दुनिए भर से लोग इस त्यौहार को सेलिब्रेट करने यहाँ आते है.

महिला ने ऑनलाइन मंगवाए हेल्थ केयर सप्लीमेंट, पैकेट में मिला मरा मगरमच्छ-छिपकली

दीवाली (इंडिया)

 

दीवाली इंडिया का त्यौहार है जो की रोशनी का त्यौहार या पर्व बोला जाता है दीवाली को भी लोग पूरे भारत में सेलिब्रेट करते हैं. दीवाली पर लोगों में लाइट्स और पठाखे को लेकर गजब का उत्साह देखा जा सकता है. दीवाली को लेकर लोगों मे बहुत खुशी होती है. कहा जाता है दीवाली भगवन श्री राम की 14 वर्ष का वनवास ख़त्म होने के बाद अपने घर वापस आने की खुशी में हर्षोउल्लाष के साथ सेलिब्रेट की जाती है.

नोचे दे लॉस रबनोस (मेक्सिको)

 

नोचे दे लॉस रबनोस भी मेक्सिको का एक बहुत ही फेमस त्यौहार है. ये त्यौहार 23 दिसम्बर को ओसके में मनाया जाता है, जो मेक्सिको का एक गांव है. नोचे दे लॉस रबनोस की शुरआत 16वे सेंचुरी में हुई. कहा जाता है की, एक बार वहां के किसानो को काफ़ी अच्छा प्रॉफिट हुआ था और फिर तब से ये त्यौहार वहां पर हर साल मनाया जाने लगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

चलती ट्रेन में लड़की से हुआ एकतरफा प्यार, और फिर तलाशने के लिए करना पड़ा ये काम

कहते है कि प्यार पहली नजर में ही