ये है दुनिया की सबसे महंगी चाय, कीमत इतनी की सुनकर उड़ जाएगे आपके होश

क्या आपको मालूम है कि दुनिया की सबसे महंगी चाय भारत में मिलती है। चाय की इन पत्तियों का जो दाम है, उसे सुनकर आप चौंक जाएंगे। इतने रुपये में आप 11 हजार की कीमत वाले 24 इंच के 4 एलईडी टीवी खरीद सकते हैं। दुनिया की यह सबसे महंगी चाय अपने देश के चाय बागानों में पैदा हुई है और इसकी नीलामी में सारे विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

40 हजार रुपये प्रति किलो कीमत

अरुणाचल प्रदेश में पाई जाने वाली चाय की एक खास किस्म गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर (जीटीएसी) में 40,000 रुपये प्रति किलोग्राम की विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने वाली कीमत पर बिकी। इससे पहले यह रिकॉर्ड पिछले महीने नीलाम हुई असम की चाय के पास था।

जब नहीं था कंडोम तो क्या करते थे लोग, किस तरह रोकते थे प्रेगनेंसी, जानें

गुवाहाटी टी ऑक्शन बायर्स एसोसिएशन के सचिव दिनेश बिहानी ने एक बयान में कहा कि अरुणाचल प्रदेश के डोनी-पोलो टी इस्टेट की खास किस्म की चाय गोल्डेन नीडल टी बीते बृहस्पतिवार को 40,000 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बिकी। 

इस व्यापारी ने खरीदी चाय

इस चाय को गुवाहाटी की सबसे पुरानी चाय दुकानों में से एक असम टी ट्रेडर्स ने खरीदा। जुलाई महीने में जीटीएसी में आयोजित हुई नीलामी में असम में पाई जाने वाली चाय की एक किस्म को 39,001 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बेचा गया था। 

बिहानी ने आगे कहा कि इस प्रकार की विशेष किस्म वाली चाय अधिक संख्या में खरीदारों व उत्पादकों को एक साथ आकर जीटीएसी मंच का इस्तेमाल करने के लिए आकर्षित कर रहीं है। हम आशा करते हैं कि विशेष किस्म ये चाय विश्व में हमारे पुराने गौरव को प्राप्त करने में मदद करें। 

इस गोल्डन नीडल टी को एब्सल्यूटटीडॉटइन के मंच से ऑनलाइन बेचा जाएगा। गोल्डन नीडल टी एक खास किस्म की चाय होती है, जिसमें छोटी कलियां होती है। जिन्हें बहुत ही सावधानी से तोड़ा जाता है। इस चाय की पत्तियों में सुनहरे रंग की परत होती है, जो काफी मुलायम व मखमली होती हैं।

Back to top button