यह हैं दुनिया की सबसे बड़ी गुफा, बनाई जा सकती हैं 40 मंजिला कई इमारतें

आपने कई गुफाएं देखी होंगी या फिर उसके बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दुनिया में सबसे बड़ी गुफा कौन सी है और कहां है. वो गुफा इतनी बड़ी है जिसमें 40 मंजिला कई इमारतें बनाई जा सकती हैं. जी हां इस गुफा का नाम है सोन डोंग जो मध्य वियतनाम के जंगलों में है.

वियतनाम के मध्य हिस्से में सोन डोंग गुफा है जो जंगल के बीच में छिपी है. सोन डोंग को संयोग से खोजा गया था और आठ साल पहले जनता के लिए खोला गया था. भूमिगत भूलभुलैया, और लाखों वर्षों पहले से मौजूद यह गुफा अब लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है. यह गुफा इतनी बड़ी है कि इसमें न्यूयॉर्क जैसी 40 मंजिला कई गगनचुंबी इमारतें बनाई जा सकती हैं.

गुफा की कुल लंबाई 9 किलोमीटर है, और इसमें लगभग 150 अलग-अलग गुफाएं हैं.  घने जंगल और कई भूमिगत नदियां इस गुफा की खासियत हैं. इस गुफा में बड़ी-बड़ी इमारतों के जैसे पहाड़ हैं. इस गुफा में लोगों के लिए पर्यटक गाइड का काम करने वाले और उसी में अपना जीवन बसर करने वाले हो मिन्ह के मुताबिक इस गुफा का अपना इको सिस्टम और मौसम पैटर्न है जो बाहरी दुनिया से बिल्कुल अलग है.

यह गुफा उड़ने वाली लोमड़ियों का निवास स्थान है. इस गुफा को एक प्राकृतिक आश्चर्य माना जाता है जिसे 2013 में बहुत सीमित पर्यटन के लिए खोला गया था लेकिन इसके बाद आसपास के समुदाय का जीवन ही बदल गया.

वियतनाम के मध्य क्वांग बिन्ह प्रांत में सोन डोंग को पहली बार 1991 में स्थानीय वनवासी हो खान ने खोजा था, जब उन्होंने चूना पत्थर की चट्टान को हटाने के दौरान  ठोकर खाई थी और एक नदी की आवाज़ सुनी थी. जब खान 2009 में पास के ब्रिटिश शोधकर्ताओं की एक टीम लेकर आए, तो उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि वे ग्रह पर किसी भी गुफा के सबसे बड़े क्रॉस-सेक्शन के सामने मौजूद हैं.

गुफा यात्रा का आयोजन करने वाली ऑक्सालिस ट्रैवल कंपनी के अनुसार, यह पृथ्वी पर कहीं भी किसी भी गुफा का सबसे बड़ा क्रॉस-सेक्शन है – जो पूरे न्यूयॉर्क शहर के ब्लॉक के 40-मंजिल गगनचुंबी इमारतों के निर्माण को पूरा करने के लिए पर्याप्त है.

Back to top button