Home > ज़रा-हटके > रामायण के भरत का किरदार निभाने वाले आज इतने बदल चुके हैं कि इन्हें पहचान पाना भी है मुश्किल…

रामायण के भरत का किरदार निभाने वाले आज इतने बदल चुके हैं कि इन्हें पहचान पाना भी है मुश्किल…

रामायण एक बहुत ही सफ़ल और अध्यात्मिक धारावाहिक था जिसे हर सदी के लोगों ने काफी पसंद किय था इस धारावाहिक का निर्माण निर्माण, लेखन और निर्देशन रामानन्द सागर के द्वारा किया गया था। इसके 78 एपिसोड टेलीकास्ट किये गये थे …

रामायण के भरत का किरदार निभाने वाले आज इतने बदल चुके हैं कि इन्हें पहचान पाना भी है मुश्किल… इस धारावाहिक की लोकप्रियता उस स्तर तक पहुँच गई जहाँ पर सम्पूर्ण भारत एक आभासी ठहराव में आ जाता था और प्रत्येक व्यक्ति जिसकी टीवी तक पहुँच थी, अपना सब कामकाज छो़ड़कर इस धारावाहिक को देखने के लिए रुक जाता था।यह एक प्राचीन भारतीय धर्मग्रन्थ रामायण का टीवी रूपांतरण है और मुख्यतः वाल्मीकि रामायण और तुलसीदासजी की रामचरितमानस पर आधारित है। इसका कुछ भाग कम्बन की कम्बरामायण और अन्य कार्यों से लिया गया है।

1990के दशक में रामायण धारावाहिक को हर भारतीय घर में बेहद पसंद किया जाता था. क्योंकि इसमें हर भारतीय की भावनाएं जुड़ी हुई है रामायण में निभाए गए हर किरदार को लोग बेहद पसंद करते थे .लेकिन आज हम आपको रामायण में भरत का किरदार निभाने वाले अभिनेता से मिलवाने जा रहे हैं.

इसके प्रसारण के दौरान, रामायण, भारत और विश्व टेलिविज़न इतिहास में सबसे अधिक देखा जाने वाला कार्यक्रम बन गया और बी आर चोपड़ा के महाभारत का प्रसारण होने तक यह खिताब इसके पास ही रहा। बाद में रामायण के पुनः प्रसारण और वीडियों प्रोडक्शन के कारण इसने फिर लोकप्रियता प्राप्त की। लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में जून २००३ तक यह “विश्व के सर्वाधिक देखे जाने वाले मिथकीय/पौराणिक धारावाहिक” के रूप में सूचीबद्ध था।

इन सभी किरदारों को लोग आज भी उतना ही पसंद करते हैं जितना कि धारावाहिक को किया गया था। यही नहीं, इन स्टार्स की पूजा भी की जाती थी। लेकिन तब से आज तक में इस धारावाहिक के किरदारों में बहुत अंतर आ चुका है। आज हम आपको रामायण धारावाहिक के भरत का किरदार निभाने वाले अभिनेता संजय के बारे बताने वाले हैं जो आज इतना बदल चुके हैं जिन्हें आप पहचान भी नहीं पाएंगे .

इन्होंने निभाया था भरत का किरदार
आपको बता दें कि रामायण में राम के भाई भरत का किरदार निभाने वाले अभिनेता का रियल नाम संजय जोग है संजय एक बेहद ही अच्छे अभिनेता माने जाते हैं इनके स्वभाव के बारे में बताया जाता है कि 90 के दशक् में इनको भरत का रोल इनके उदारतावादी एवं गंभीर स्वभाव को देखते हुए दिया गया था उन्हें खास तौर पर 1987 1988 में रामायण में भरत का रोल निभाने के लिए ही जाना जाता है.

फिल्मों में भी कर चुके हैं काम
आपको बता दें कि संजय जो रामायण के अलावा जिगरवाला और द बाय गेट्स ब्राइट जैसी हिट फिल्मों में भी अभिनय कर चुके हैं हालांकि रामायण में ही अभिनय करने से खासा इनकी पहचान बनी इतना ही नहीं इनका असल नाम जल्दी कोई नहीं जानता था आज भी लोग जब इन्हे टीवी या किसी पुरानी मूवी में लोग देखते हैं तो यही कहते हैं यह तो राम जी के भाई का किरदार निभाने वाले भरत हैं संजय जोगी ने रामायण में भरत का किरदार निभाकर लोगों के दिलों में गहरी छाप छोड़ी थी.

Loading...

Check Also

इस जोड़े ने शादी के लिए छपवाया है ऐसा कार्ड, PM मोदी समेत भाजपाई हुई हैरान 

इस जोड़े ने शादी के लिए छपवाया है ऐसा कार्ड, PM मोदी समेत भाजपाई हुई हैरान 

शादी के कार्ड को खास और अलग बनाने के लिए लोग क्या नहीं करते हैं। …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com