आज ही कर लें Google Photos में ये बदलाव, वरना खत्म हो जाएगा…

अगर अनजाने में Google Photos में ऑटो बैकअप ऑन करके रखा है तो आपको मुश्किल होगी. आम तौर पर लोग गूगल फोटोज में ऑटो बैकअप या सिंक ऑन रखते हैं ताकि फोटोज क्लाउड पर सेव होते रहें. लेकिन अब इसमें बदलाव करना होगा. 

बदलाव इसलिए, क्योंकि आज यानी 1 जून से गूगल फोटोज पर अनलिमिटेड फोटोज और वीडियोज फ्री अपलोड नहीं किए जा सकेंगे. गूगल ने सभी स्टैंडर्ड जीमेल अकाउंट्स के लिए 15GB स्पेस का कोटा रखा है. ये जीमेल, ड्राइव और गूगल फोटोज को मिला कर है. 

Google Photos के तीन प्लान्स हैं जिसके तहत अगर आप स्पेस चाहें तो खरीद सकते हैं. यहां 100GB, 200GB और 2TB का ऑप्शन है. यहां हर महीने और सालाना पेमेंट का ऑप्शन है. 

यानी जैसे ही आपका स्पेस 15GB पहुंच जाएगा वैसे ही आप शायद ईमेल भेज या रीसिव भी न कर पाएं. इसलिए जरूरी ये है कि आप गूगल फोटोज के ऑटो सिंक और बैकअप को बंद कर दें. ताकि फोन की हर फोटो गूगल फोटोज पर न जाएं और स्पेस बच सके. 

गूगल फोटोज को ओपन करें और अपनी आईडी से साइन इन करें. पहले से ही साइन इन है तो आगे के स्टेप्स फॉलो करें. टॉप राइट में टैप करके फोटोज सेटिंग्स में जाएं. यहां आपको back up & sync का ऑप्शन मिलेगा, इसे ऑफ कर दें. इसके बाद फोन के फोटोज या वीडियोज ऑटो बैकअप नहीं होंगे. अगर आप फोटोज को मैनुअली बैकअप करना चाहते हैं तो मुमकिन है. 

उदाहरण के तौर पर एक फोटो आपको गूगल फोटोज पर बैकअप लेना है तो गूगल फोटोज ओपन करके उस फोटो पर टैप करें और उस एक फोटो का बैकअप लें. इसी तरह से आप मैनुअल बैकअप ले सकते हैं. इससे तमाम फोटोज गूगल के क्लाउड पर नहीं जाएंगी और स्पेस भी खर्च नहीं होगा. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button