ऐसे बनाएं इस बार होली पर घर में नेचुरल कलर…

फाल्गुन मास की पूर्णिमा को हर साल होली का त्योहार मनाया जाता है. हिंदू धर्म में होली का त्योहार बहुत महत्व रखता है. देशभर के लोग रंगों के इस त्योहार को पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं. हालांकि, ब्रज की होली की अपनी अलग ही बात है. मथुरा, वृंदावन, गोवरधन, गोकुल, नंदगांव और बरसाना में बहुत ही विशेष तरीके से होली मनाई जाती है. इसमें से बरसाना की लठ्ठमार होली विश्व-विख्यात है.

होली का त्योहार वसन्त ऋतु में मनाया जाता है. इसलिए होली में इस्तेमाल होने वाला गुलाल इस महीने के दौरान खिलने वाले पौधों और फूलों से बनाया जाता है.

समय के साथ होली का त्योहार फेमस होता गया और धीरे-धीरे प्राकृतिक रंग केमिकल बेस्ड सिंथेटिक रंगों से बदल गए. ये रंग प्राकृतिक रंगों की तुलना में सस्ते जरूर हैं लेकिन स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हानिकारक होते हैं. ऐसे में आप इन केमिकल युक्त रंगों की जगह पर नेचुरल रंगों से अपनी होली को स्पेशल और सेफ बना सकते हैं. आइए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं नेचुरल कलर….

पीला रंग
पीला रंग जीवन में खुशी, एनर्जी और सेहतमंद रहने का एहसास कराता है. घर पर प्राकृतिक तरीके से पीला रंग बनाने के लिए 1:2 के अनुपात में हल्दी पाउडर और बेसन लें. इन दोनों को मिक्स करके सूखा गुलाल तैयार कर सकते हैं. गेंदे के फूल और गुलदाउदी के फूल दोनों को पीसकर गीला रंग भी तैयार कर सकते हैं.

लाल रंग
सूखे हुए लाल हिबिस्कस फूलों का उपयोग करके लाल रंग तैयार किया जा सकता है. हिबिस्कस और चायना रोज को  पीसकर पाउडर बना लें. इसके स्थान पर लाल चंदन का भी उपयोग कर सकते हैं. लाल गुलाल बनाने के लिए आप चावल के आटे की समान मात्रा इसमें मिला सकते हैं. अगर आपको गीला लाल रंग ज्यादा पसंद तो अनार के छिलकों को उबालकर गीला रंग भी तैयार कर सकते हैं.

हरा रंग
हरा रंग बनाने के लिए हिना या मेंहदी पाउडर का इस्तेमाल करें. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक या नाम को पानी में उबाल लें. पानी में उबलने के बाद पालक या नीम का रंग इसमें आ जाएगा और हरा रंग तैयार हो जाएगा.

मैजेंटा
मैजेंटा रंग बनाने के लिए चुकंदर अच्छा ऑप्शन है. चुकंदर को पीस में काटकर इसे पानी में उबाल लें और रातभर ऐसे ही रहने दें. अगले दिन जब आप देखेंगे तो मैजेंटा रंग तैयार हो चुका होगा.

अन्य तरीके
इन सबसे हटकर, आप रंगों को तैयार करने के लिए खाने वाले रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. मार्केट से अपनी पसंद का पीला, लाल, हरा, नीला आदि कोई भी रंग पानी में घोल लें. इसके अलावा इन रंगों में थोड़ा सा कॉर्न स्टार्च मिलाकर इसे सूखने के लिए रख दें. मिश्रण के अच्छी तरह सूखने पर इसे पीसकर सूखा गुलाल तैयार कर सकते हैं.

Back to top button