आपको डैंड्रफ से आजादी दिलाएंगे घर पर बने ये… पेस्ट

डैंड्रफ की समस्या लड़का हो या लड़की सभी के लिए परेशानी बनती हैं। सभी बालों की सुंदरता के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं लेकिन डैंड्रफ की वजह से बाल तो कमजोर होते ही हैं साथ में आपको दूसरों के सामने शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ जाती हैं। ऐसे में जरूरी हैं की बालों की सही देखभाल की जाए और सफाई रखी जाए। इसी के साथ कई अन्य कारण हो सकते हैं जो बालों में डैंड्रफ को जन्म देते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ घरेलू पेस्ट लेकर आए हैं जिनकी मदद से इस समस्या से निजात पाई जा सकती हैं।

ग्रीन टी से बना पेस्ट

फिट रहने के लिए ग्रीन टी बहुत कारगर है वही आज हम आपको इसका एक और उपयोग बताएंगे। बालों को अच्छी तरह शैंपू करने के बाद इस पर ग्रीन टी के बैग को रखें। अगर हफ्ते में तीन से चार टी बैग से बालों की अच्छी तरह मसाज की जाए तो बालों को बहुत लाभ मिलता है।

चुकंदर का पेस्ट

चुकंदर आमतौर पर सलाद के रूप में खाया जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि चुकंदर का पेस्ट बालों के लिए भी बहुत कारगर साबित हो सकता है। इसे लगाने से रूसी जैसी गंभीर समस्या भी दूर हो सकती है। बालों में चुकंदर को पीसकर कम से कम 20 मिनट तक लगे रहने दे। जब ये पेस्ट बालों में सूख जाए तो बालों को अच्छी तरह से धौ लें। बता दें कि यह पेस्ट बालों को न केवल मजबूती देता है बल्कि उनकी चमक भी बनाए रखता है। अगर आप इसका बेहतर रिजल्ट पाना चाहते हैं तो आप इस पेस्ट में हिना का भी प्रयोग कर सकते हैं।

तिल और कपूर का पेस्ट

कपूर का प्रयोग आमतौर पर पूजा की सामग्री के रूप में किया जाता है। लेकिन इसका एक और उपयोग है अगर आप दिल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर सिर पर लगाएंगे तो यह सिर को ठंडक देगा। हफ्ते में एक बार इस उपाय को करने से रूसी से होने वाली खुजली से राहत मिल जाती है।

नीम और दही का पेस्ट

नीम खाने से खून साफ होता है। लेकिन अग नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर दही में मिलाएं और इसे सिर पर लगाएं इससे बालों का गिरना कम होता है और बाल जल्दी सफेद भी नहीं होते साथ ही बालों की बढ़त भी अच्छी होती है।

प्याज का रस

खाने में प्याज का इस्तेमाल करने से स्वाद दोगुना हो जाता है। वहीं अगर प्याज को पीसकर उसका रस निकालकर सिर पर लगाया जाए और मसाज की जाए तो इससे रुचि को भी फायदा मिलता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्याज के रस को एक कटोरी में निकालें और अपनी उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों पर मलें। इस तरह से मलें कि हर बार कवर हो जाए और फिर सूखने के बाद अच्छी तरह शैंपू करें। आपको आराम मिलेगा।

Back to top button