RBI की यह बड़ी चेतावनी: अगर आपने भी लिया हैं लोन तो जरूर पढ़ें ये खबर नहीं तो…

भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों को अनाधिकृत तरीके से डिजिटल प्लेटफॉर्म और मोबाइल एप के जरिए लोन देने वालों को लेकर सतर्क रहने को कहा है। आरबीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा कि लोगों को सलाह दी जाती है कि वे इस प्रकार की भ्रामक गतिविधियों को लेकर सतर्क रहें और मोबाइल एप के जरिए कर्ज देने वाली कंपनियों की अच्छी तरह से जांच करें।

बैंक ने दिए ये सुझाव
केवाईसी की प्रति भी अनाधिकृत एप पर साझा नहीं करें
https:achet.rbi.org.in पर कर सकते हैं शिकायत

रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को बिना विशेष दस्तावेज के लोन दिया जाता है। बदले में उनसे भारी-भरकम ब्याज और अन्य शुल्क वसूले जाते हैं। साथ ही ग्राहकों के डाटा और मोबाइल फोन की जानकारियों का भी दुरुपयोग किया जाता है।

ग्राहकों से केवाईसी (अपने ग्राहकों को जाने) की प्रति भी अज्ञात लोगों या अनाधिकृत एप पर साझा नहीं करने को कहा है। आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर आर गांधी ने भी कहा कि कर्ज देने वाले कुछ एप वसूली को लेकर गलत तौर-तरीके अपना रहे हैं।

बता दें कि हाल ही में लोन देने वाले कई चाइनीज एप्स के नाम सामने आए हैं। ये चाइनीज एप सिर्फ आधार कार्ड के आधार पर तुरंत लोन दे दे रहे हैं, लेकिन पैसे वापस करने में देरी होने पर ये एप आपके फोन में मौजूद फोटो, मैसेज आदि को वायरल करने की धमकी दे रहे हैं।

हाल ही में केरल के अजित नाम के एक शख्स ने SnapIt नाम के एप से 35,000 रुपये का लोन महज छह दिनों के लिए लिया था। उन्होंने ब्याज के साथ 47,000 रुपये का भुगतान भी कर दिया है, लेकिन जब पैसे देने में सिर्फ एक दिन की देरी हुई थी तब SnapIt के एप प्रतिनिधि ने अजित के फोन की फोटो और मैसेज को उनके सभी दोस्तों को भेज दिया था। इसके अलावा एप के प्रतिनिधि ने अजित को फोन करके धमकियां भी दी है।

 

 

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 2 =

Back to top button