DCGI की ओर से आई ये बड़ी खबर, ये हो सकते हैं कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स….

देशभर में कोरोना संक्रमितों के इलाज और संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. देशभर में कोरोना संक्रमितों के इमरजेंसी इलाज के लिए सीरम इंस्टीट्यूट की ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ को मंजूरी दी गई है.

सौ प्रतिशत सुरक्षित है वैक्सीनः DCGI

हालांकि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से यह साफ कर दिया गया है कि जो भी वैक्सीन सेफ्टी के मानकों पर थोड़ा भी खरी नहीं उतरेगी उसे मंजूरी नहीं दी जाएगी. DCGI की ओर से साफ कर दिया है कि ‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ का इस्तेमाल 100 प्रतिशत सुरक्षित है, वहीं इसके कुछ साइड इफेक्ट भी देखे जा सकते हैं.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

हो सकते हैं कुछ साइड इफेक्ट

कई मानकों से खरे उतरने के बाद भारत बायोटेक और एनआईवी पुणे ने मिलकर कोवैक्सीन को तैयार किया है. ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बना रही है. ऑक्सफोर्ड के वैक्सीन का नाम ‘कोविशील्ड’ है जिसे मंजूरी दी गई है. वहीं कोवैक्सीन देश में पहली स्वदेशी वैक्सीन है जिसे डीसीजीआई ने मंजूरी दे दी है. आइए जानते हैं इसके साइड इफेक्ट के बारे में

बुखारः DCGI के अनुसार इन वैक्सीन के इस्तेमाल के बाद शरीर का तापमान अचानक बढ़ सकता है. वहीं ऐसा होने पर तेज बुखार आ सकता है. ऐसा होने के साथ ही शरीर में सिहरन और तेज दर्द भी महसूस हो सकता है. इस परिस्थिति में डॉक्टर से सलाह लेकर आराम करना सही रहेगा.

मांसपेशियों में जलनः कोरोना वैक्सीन आमतौर पर किसी तरह के साइड इफेक्ट के साथ बाजार में नहीं उतारी जा रही है. फिलहाल किसी भी इंजेक्शन के लगने से मांसपेशियों में दर्द होना स्वाभाविक है. वहीं कोरोना वैक्सीन के लगने से मांसपेशियों में दर्द और जलन की शिकायत सामने आ सकती है. वहीं जलन होने पर सहलाने के कारण सूजन की समस्या से भी दो चार होना पड़ सकता है. फिलहाल थोड़े से आराम के साथ इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है.

ठंड लगनाः कुछ लोगों में कोरोना वैक्सीन के लगने के बाद ठंड लगने की बात सामने आ सकती है. ऐसा मौसम और संक्रमित होने की घबराहट के कारण भी सकता है. ऐसी परिस्थिती में आप डॉक्टर से परामर्श लें. शरीर को ज्यादा से ज्यादा गर्म रखने की कोशिश करें.

सरदर्दः ज्यादातर लोगों में देखा गया है कि किसी भी प्रकार की वैक्सीन के लगने के बाद कुछ समय के लिए उनके हाव-भाव में बदलाव आ जाते हैं. इसमें सबसे आम चिड़चिड़ापन होता है. वहीं सरदर्द भी सबसे आम साइड इफेक्ट में से एक है. कोरोना वैक्सीन लगने के बाद होने वाले सरदर्द से जल्दी से घबराने के बजाए अपने आप को नॉर्मल रखने की कोशिश करें.

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button