इस बल्लेबाज ने 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़कर रचा बड़ा इतिहास…

अरिथरन वसीकरण उन खास खिलाड़ियों की श्रेणी में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़ने का कारनामा किया है. 34 वर्षीय इस बल्लेबाज ने शुक्रवार को यूरोपियन क्रिकेट सीरीज (ECS) T10 में Bayer Uerdingen Boosters से खेलते हुए Koln Challengers के खिलाफ ये कारनामा किया. 

अरिथरन ने 6 गेंद पर 6 छक्के पारी के पांचवें ओवर में जड़े. उन्होंने गेंदबाज आयुष शर्मा को निशाने पर लेते हुए 6 गगनचुंबी सिक्स लगाए. आयुष के इस ओवर में कुल 36 रन पड़े. उन्होंने अपनी इस पारी में 7 छक्के और 3 चौके लगाए. वह पारी के आठवे ओवर में आउट हुए. अरिथरन के ताबड़तोड़ 61 रनों की बदौलत  Bayer Uerdingen Boosters ने 10 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 115 रन बनाए. 

अरिथरन इस सीजन में शानदार फॉर्म में रहे हैं. वह इस सीजन में सात मैच खेले हैं और 180 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 161 रन बनाए हैं.

ये बल्लेबाज भी लगा चुके हैं लगातार 6 छक्के 

गैरी सोबर्स- महान ऑल-राउंडर गैरी सोबर्स ने साल 1968 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6 गेंदों पर 6 छक्के मारे थे और वो ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने थे.

रवि शास्त्री (1984)- टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर रवि शास्त्री क्रिकेट की दुनिया के दूसरे बल्लेबाज थे, जिन्होंने लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के लगाए थे. शास्त्री ने साल 1984 में रणजी ट्रॉफी में बड़ौदा के तिलक राज की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए थे.

युवराज सिंह (2007)- टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह 6 गेंदों पर 6 छक्के मारने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बने थे. युवराज ने ये कारनामा 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ किया था. 

हर्शल गिब्स (2007)- साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने साल 2007 के वर्ल्ड कप में नीदरलैंड के डान वान बुंगे के ओवर में 6 छक्के जड़कर इतिहास रच दिया था.

रॉस विटिली (2017)- वॉस्टरशायर की तरफ से खेलने वाले रॉस विटिली ने ये कारनामा इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में यॉर्कशायर के स्पिनर कार्ल कर्वर के ओवर में ये कारनामा किया था.

हरजतुल्लाह जजई (2018)- अफगानिस्तान के बल्लेबाज हरजतुल्लाह जजई ने अफगानिस्तान प्रीमियर लीग में काबुल ज्वाना की तरफ से खेलते हुए लगातार 6 छक्के लगाए थे. जजई ने बलख लैजेंड्स के गेंदबाज अब्दुल्ला मजारी खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की थी.

लियो कार्टर (2020)- न्यूजीलैंड के लियो कार्टर ने घरेलू टी20 टूर्नामेंट में नॉर्दर्न नाइट्स के खिलाफ स्पिनर एंटन डेवसिच की गेंदों पर लगातार 6 छक्के मारे थे. 

कीरोन पोलार्ड (2021)- वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज पोलार्ड ने श्रीलंका के अकिला धनंजय के एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे. पोलार्ड ने टी20 मैच में पारी के छठे ओवर में 6 छक्के मारे थे. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button