इस शक्स को प्लास्टिक की थैली मिले एक करोड़ रुपए…

एक किशोर अपने बैंक में पैसे जमा करने के लिए गया था तो वहां उसे एक प्लास्टिक की थैली में एक लाख 35 हजार डॉलर मिले। भारतीय मुद्रा में इस राशि की कीमत करीब एक करोड़ रुपए है। अमेरिका के अल्बुकर्क के रहने वाले 19 वर्षीय जोस नुनेज रोमानिज ने यह राशि मिलने के बाद जो किया, उसे सुनकर न्यू मैक्सिको राज्य के लोगों ने उसकी जमकर तारीफ की। नुनज ने सीधे अल्बुकर्क पुलिस को बुलाया। जब स्थानीय पीडी के दो अधिकारी पहुंचे, तो उसने वह नकदी उन्हें सौंप दी।

उन्होंने बताया कि मैंने कभी भी नकदी अपने पास रखने पर विचार नहीं किया। मगर, मेरे दिमाग में तरह-तरह के ख्याल आ रहे थे। क्या यह किसी तरह की चाल थी? क्या कोई मेरे पीछे लगा था और मेरा अपहरण करने वाला था। मैं सिर्फ सदमे में था। मैं बस खुद को देख रहा था और सोच रहा था, मुझे क्या करना चाहिए? मैंने सीधे पुलिस को बुला लिया और उन्हें नकदी सौंप दी। बाद में जब पुलिस कर्मियों ने राशि गिनी, तो वह एक लाख 35 हजार डॉलर निकली।

पुलिस ने कहा है कि एक बैंक के सब-कॉन्ट्रेक्टर ने एटीएम के बाहर पैसा छोड़ दिए थे, जो मशीन में नकदी भरने के लिए आया था। अल्बुकर्क पुलिस के एक प्रवक्ता ड्रोबिक ने कहा अगर नुनज दूसरे रास्ते पर चला जाता, तो इस पैसे से उनके जीवन में बहुत अंतर आ सकता था। मगर, उन्होंने चुना … ईमानदारी का रास्ता और सही काम किया। उसने बताया कि मेरे माता-पिता ने मुझे हमेशा अपने दम पर काम करना सिखाया है। उन्होंने सीख दी थी कि चोरी के पैसे हमेशा आपके पास नहीं रहेंगे।

नुनेज के इस फैसले और ईमानदारी की शहर भर से बहुत तारीफ हो रही है। पुलिस प्रमुख ने उसे पुलिस विभाग में एक सार्वजनिक सेवा सहयोगी के रूप में नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया। कम से कम 3 स्थानीय व्यवसायों ने नुनज को 500-500 डॉलर का इनाम दिया। एक स्थानीय रेस्तरां ने 100 डॉलर का गिफ्ट कार्ड दिया।

Back to top button