सुबह सुबह किशमिश का पानी पीने के होते हैं ये अद्भुत फायदे

सूखे मेवे में शामिल किशमिश अंगूर को सुखाकर तैयार किया जाता है. इसमें अंगूर के सभी गुण मौजूद होते है. इसके सेवन से रस, रक्त, शुक्र आदि धातुओं तथा ओज की मात्रा बढ़ती है जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है.

सुबह सुबह किशमिश का पानी पीने के होते हैं ये अद्भुत फायदेसाथ ही इसमें दूध में मौजूद हर तत्व पाया जाता है. अब आप सोच रहे होगे कि किशमिश का पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है तो हम आपको बताते है कि किशमिश का पानी कैसे हमारे लिए फायदेमंद है. किशमिश के पानी के लिए सबसे पहले एक पैन में किशमिश को पानी में डालकर अगर 20 मिनट तक उबालें और पानी को रातभर रखने के बाद सुबह इसका सेवन करें तो आपको कई लाभ मिलेगे.

ये है फायदे :-
किशमिश के पानी को रोज पीने से कोलेस्ट्राल के लेवल को ठीक रखता है. जो कि अधिकतर लोगों को अनियमित रूप से खाना खाने के कारण हो जाता है. इसीलिए इसका सेवन करें. साथ ही ये शरीर के ट्राईग्लिसेराइड्स के स्तर को कम करने में मदद भी करता है.
आप तो यह जानते ही होगे कि किशमिश खाने से आपकी उम्र बढ जाती है, लेकिन इसके साथ ही ये आपकी त्वचा में आई झुर्रियो को भी हटा हेती है. इसके लिए इसके पानी को रोज सुबह पीएं जिससे आप हमेशा जवां रहें.

रोजाना इसके सेवन करने से आपको पाचन, मेटाल्जिम आदि के स्तर को कम रखेगा जिससे आप हमेशा फिट रहेगे.
अगर आपको कब्ज, एसिडिटी और थकान की समस्या है तो यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसका नियमित रूप से सेवन करने से जल्द आपको फायदा नजर आएगा.

Back to top button