पीठ दर्द को राहत दिलाएंगे ये… आसान व्यायाम

पीठ दर्द एक ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति का पूरा शरीर प्रभावित होता है। न तो आप झुक सकते हैं न लेट सकते हैं। इसकी वजह से आप दिनभर परेशान रहते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि ऐसे व्यायाम जो न सिर्फ आपको रीढ़ की हड्डी में होने वाले दर्द से राहत देंगे बल्कि आपको इस तरह की समस्या भी नहीं होने देंगे।

सीटेट थोरैकिक एक्सटेंशन 
कुर्सी पर बैठ जाएं, शरीर को सीधा रखें। पेट को अंदर की ओर खींचें व दोनों हाथों को गर्दन के पीछे ले जाएं। सिर को हाथों पर आने दें और थोड़ा पीछे की ओर दबाएं। अब सिर को आगे ले जाएं और नीचे झुकाएं। गर्दन पर हाथों का दबाव महसूस होना चाहिए। दोनों कोहनी जमीन की तरफ होनी चाहिए। शरीर को ढीला बिल्कुल न छोड़ें और पिछले हिस्से को सीधा रखें। 60 सेकेंड बाद फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं। यह प्रक्रिया कम से कम दस बार दोहराएं। 
लाभ: रीढ़ की हड्डी और गर्दन में होने वाले दर्द से काफी राहत मिलेगी।

पिरिफोर्मिस स्ट्रेच 
पीठ के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को शरीर से दूर ले जाते हुए 45 डिग्री पर रखें। हथेलियों को जमीन पर स्पर्श कराएं। दाहिने पैर को ऊपर उठाएं व बाएं पैर की ओर ले जाएं। ऐसी स्थिति में 30 सेकेंड तक रहें, फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं। यही प्रक्रिया दूसरी ओर से अपनाएं। इसे आठ बार करें। 
लाभ: साइटिका के मरीजों के लिए यह व्यायाम काफी कारगर है, इसे रोजाना करने से काफी राहत मिलती है।

कैट कैमल स्ट्रेच
अपने हाथों और घुटनों पर आएं, कलाइयां कंधों के नीचे और घुटने कूल्हे के नीचे होने चाहिए। सांस खींचते हुए कमर को ऊपर उठाएं, सीने को आगे ले जाएं और नाभि को फर्श की ओर आने दें। इसके बाद सांस छोड़ते समय पीठ को ऊपर की ओर ले जाएं और सिर को फर्श की ओर लाएं। ठोढ़ी को सीने की ओर ले जाने की कोशिश करें। 20 सेकेंड बाद पुरानी स्थिति में लौट आएं। ऐसा आठ बार दोहराएं।
लाभ: रीढ़ की हड्डी में खिंचाव महसूस होगा और पीठ दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

Back to top button