आपके लुक और जरूरत दोनों को पूरा करेंगे ये… स्टाइलिश मास्क

इन दिनों मास्क पहनना सेहत के लिए जरूरी हो गया है। एक्सपट्रर्स हिदायत दे रहे हैं कि स्वस्थ लोग बाहर जाते समय घर के बने मास्क पहनकर भी खुद का बचाव कर सकते हैं। तो क्यों ना इन दिनों घर में बनाइए सबके लिए एक-से-बढ़कर एक सुंदर मास्क। आइए जानते हैं आखिर कैसे। 

Loading...

1-घर पर मास्क बनाना बेहद आसान है। नाक और मुंह को कवर कर सके, ऐसे मास्क बनाने के लिए आप कोई भी साफ सूती कपड़ा या पुरानी टी-शर्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। मास्क आपके मुंह और नाक को पूरी तरहसे ढकने वाला होना चाहिए और इसे बांधना आसान हो।

2-अब तो डिजाइनर मास्क भी बन रहे हैं। उन्हीं से प्रेरित होकर अपने घर के सदस्यों के लिएभी अलग-अलग मास्क बना सकती हैं। बस ध्यान रखें कि कढ़ाई करने या पैटर्न बनाने के चक्कर में हवा का आना-जाना बाधित ना हो और मास्क असुविधाजनक ना हो जाए।

3-अगर आप बच्चों के लिए मास्क बना रही हैं, तो किसी रंग-बिरंगे कपड़े या कलाकारी (कार्टून आदि) या प्रिंट के कपड़े को चुन सकती हैं। बच्चों की पसंद के कार्टून वाले या कलाकारी वाले कपड़े के मास्क उन्हें जरूर पसंद आएंगे।

4-बुजुर्गों के लिए सादे मास्क ज्यादा अच्छे लगेंगे। घर के बड़े-बुजुर्गों के लिए जो मास्क बनाएं, उसमें ज्यादा पैटर्नना रखें। वो बचकाने लग सकते हैं। उनको बांधने वाली डोरियां सॉफ्ट रखें और वो मास्क पहनें जरूर इसका भी ध्यान रखें।

5-मास्क की स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें। घर के बने मास्क को इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह गर्म पानी और साबुन में धो लें। परिवार के लोगों को हाथ अच्छी तरह साफ करने के लिए कहें। खुद भी इसका पालन करें। मास्क में यदि नमी आए तो उसे बदल दें और अच्छी तरह से धो लें।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *