विटामिन C से भरपूर हैं ये सब्जियां, सेहत के लिए भी फायदेमंद, जानें इस्तेमाल के उपाय

नई दिल्ली। ऐसे बहुत से खाद्य-पदार्थ है जो आपके शरीर में होने वाली विटामिन की कमी को पूरा करता है। संतरे और नींबू के अलावा भी कुछ ऐसे सब्जियां मौजूद है, जो हमें विटामिन-C देता है। विटामिन-C एक ऐसा पोषक तत्व है। जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरुरी होता है, क्यूंकि ये सभी बीमारियों को दूर करता है। तो आइए जानें उन सब्जियों के बारें में जो हमें संतरे और नींबू से भी ज्यादा विटामिन देता है।

लाल शिमला मिर्च-

आपको शायद इस बात का अंदाजा नही होगा की एक लाल शिमला मिर्च में 190 मिलीग्राम तक विटामिन सी मौजूद होता है। इसमें पोषक तत्व की मात्रा भी पाई जाती है। इस लाल शिमला मिर्च में विटामिन- ए की मात्रा भी होती है, जो हमारी लिए बहुत लाभदायक होता है।

ब्रोकली-

एक ब्रोकली में लगभग 132 मिलीग्राम विटामिन सी मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें फाइबर की मात्रा भी होती है। रोजाना ब्रोकली का सेवन करने से आपको कैंसर की बीमारी नही हो सकती। ब्रोकली कई बीमारियों से लड़ने की ताकत भी देता है।

अनानास-

अनानास में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें लगभग 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

हरी शिमला मिर्च-

इस हरी शिमला मिर्च में तो भरपूर मात्रा से विटामिन सी पायी जाती है। हरी शिमला मिर्च में लगभग 120 मिलीग्राम विटामिन सी मौजूद होता है। इस हरी शिमला मिर्च को खाने से आपका पाचन क्रिया भी सही रहता है।

Back to top button