घर में रखी ये वस्तुएं मनुष्य को बनाती है कर्जदार, एक बार जरुर पढ़ ले…

- in धर्म

हर इंसान के जीवन में दो तरह की उर्जा होती है एक सकारात्मक और दूसरी नकारात्मक। दोनों ऊर्जा व्यक्ति के जीवन में होने वाली घटनाओं पर अपना प्रभाव डालती हैं। इसलिए व्यक्ति को यही कोशिश करनी चाहिए कि वह अपने चारों ओर ऐसी चीजें रखें जो उसे सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करें तथा ऐसी चीजों से दूरी बनाये रखें जिनसे नकारात्मक उर्जा उत्पन्न होती हो। क्योंकि ये नकारात्मक ऊर्जा आपको कई विपदाओं में डाल सकती हैं। आज हम आपको घर में रखी कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो जीवन में नकारात्मकता फैलाती हैं और इन्हें जल्द ही घर से निकाल देना चाहिए। तो आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में।

* टूटी-फूटी वस्तुएं : टूटे-फूटे बर्तन, दर्पण, इलेक्ट्रॉनिक सामान, तस्वीर, टूटी या खुली अलमारी, सोफा, कुर्सी और टेबल, पलंग, घड़ी, दीपक, झाडू, मग, कप गमले आदि सामान घर में नहीं रखें। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होता है और व्यक्ति मानसिक परेशानियां झेलता है।

हनुमान नहीं ये थे श्रीराम के सबसे बड़े भक्त, पढ़ें ये पौराणिक कथा

* फटे-पुराने कपड़े की पोटली : फटे-पुराने कपड़ों या चादरों से भी घर में नकारात्मक मानसिकता और ऊर्जा का निर्माण होता है। इस तरह के वस्त्रों को किसी को दान कर देना चाहिए या इसका किसी और काम में उपयोग करना चाहिए।

* कबाड़ : घर में एक कबाड़खाना अलग से होना चाहिए। अच्छा तो यही है कि अटाला या कबाड़ जमा ही न करें। पुराने या टूटे हुए जूते-चप्पल आपको आगे बढ़ने से रोक देते हैं। घर की छत पर तो कबाड़ जमा बिलकुल न करें।

* ये तस्वीरें न रखें : महाभारत युद्ध का चित्र, नटराज की मूर्ति, ताजमहल का चित्र, डूबती हुई नाव या जहाज, फव्वारे, जंगली जानवरों के चित्र और कांटेदार पौधों के चित्र घर में नहीं लगाना चाहिए। लगातार इन चित्रों को देखते रहने से नकारात्मक भावों का ही विकास होता है।

* सजावटी वस्तुएं : नकली या कांटेदार पौधे, पुरानी या फालतू चीजों से बनीं कलाकृतियां, सूखे ठूंठ, मानवरहित उजाड़ शहर, बिखरा हुआ घर, सूखा पहाड़ या अन्य कलाकृतियां, पेंटिंग या तस्वीर सभी नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हैं।

* मकड़ी का जाला : घर में बनने वाले मकड़ी के जाले तुरंत हटा दें। इनसे आपके अच्छे दिन बुरे दिनों में बदल सकते हैं, क्योंकि मकड़ी जाला रहने के लिए नहीं शिकार को फंसाने के लिए बनाती है।

* हानिकारक वस्तुएं : ढेर सारी दवाइयां, एसिड बोतल, टॉयलेट क्लीनर शोप, फिनाइल, कीटनाशक, मच्छर मारने की दवा, अधिक बल्ब, एयर फ्रेशनर, अग्निशामक आदि हानिकारक वस्तुओं के लिए एक नियत स्थान हो। ये वस्तुएं घर के वातावरण को विषैला बना देती हैं। इससे हवा का गुणधर्म बदल जाता है।

* पत्थर, नग या नगीना : अनावश्यक पत्थर, नग, अंगूठी, ताबीज या अन्य इसी तरह के सामान घर में कहीं रख छोड़ते हैं तो हो सकता है कि उनके कारण नकारात्मकता फैल रही हो। इसलिए इस तरह के सामान को घर से बाहर निकाल दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

एेसे करें कालसर्प दोष का निवारण, घर में लगातार होगी खुशियों की बारिश

हिन्दू धर्म के अनुसार सभी लोग ज्योतिषशास्त्र पर