स्नोफॉल देखने के लिए सबसे बेस्ट हैं भारत की ये दस जगहें

वादियों के बीच आसमान से बरसती स्नोफॉल में दोस्तों संग बिताए यादगार पलों की बात ही कुछ होती है. किसी भी इंसान के ये सबसे सुनहरे और यादगार पलों में से एक होता है. भारत में स्नोफॉल देखने का सबसे अच्छा समय दिसंबर-जनवरी का ही होता है. उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर से नॉर्थ-ईस्ट तक ऐसी कई जगह हैं जहां हर साल सर्दियों में खूबसूरत स्नोफॉल का दीदार किया जा सकता है. आइए आज 10 ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं जहां आप स्नोफॉल का लुत्फ उठा सकते हैं.

मनाली, हिमाचल प्रदेश- हिमाचल प्रदेश को एक बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है. दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर लोग इसे किसी जन्नत से कम नहीं मानते हैं. मनाली में सीजन का पहला स्नोफॉल नवंबर में होता है. जनवरी आते-आते पूरा शहर बर्फ की चादर से ढक जाता है और ठंडी हवाएं चलने लगती हैं.

धनोल्टी, उत्तराखंड– उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले में मौजूद धनोल्टी भी एक बेहतरीन हिलस्टेशन है. यहां के बर्फीले इलाके में आप स्कीइंग कैंपिंग का आनंद ले सकते हैं. हालांकि, कई बार ज्यादा स्नोफॉल होने पर कैंपिंग बंद हो जाती है. इसके बाद आप रिजॉर्ट में ठहरना ज्यादा पसंद करेंगे. दिसंबर से फरवरी के बीच यहां मौसम सबसे अच्छा होता है.

अल्मोड़ा, उत्तराखंड– उत्तराखंड के वादियों में बसा अल्मोड़ा भी एक अच्छा टूरिस्ट स्पॉट माना जाता है. इस जगह से हिमालय के बर्फीले पहाड़ों का मनमोहक नजारा आपको हैरान कर देगा. यहां करीब 200 साल पुराना लाला बाजार, चिताई और नंदा देवी मंदिर सबसे पसंदीद टूरिस्ट स्पॉट माने जाते हैं. दिसंबर से जनवरी के बीच यहां स्नोफॉल कभी भी हो सकता है.

गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर– गुलमर्ग का खूबसूरत नजारा दिसंबर के महीने में टूरिस्ट को मंत्रमुग्ध कर देता है. पश्चिमी हिमालय में पीर पंजाल रेंज में स्थित गुलमर्ग आपकी ट्रैवल जर्नी का सबसे खूबसूरत हिस्सा हो सकता है. गुलमर्ग का उच्च तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहता है, लेकिन दिसंबर-जनवरी के बीच यहा तापमान माइनस 8 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है. यहां आप स्नोफॉल के अलावा स्कीइंग और केबल कार राइडिंग का मजा ले सकते हैं.

औली, उत्तराखंड- औली को भारत का मिली स्विट्जरलैंड कहा जाता है. अगर आप स्कीइंग या स्नोफॉल का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो नि:संदेह इस टूरिस्ट स्पॉट पर जाने का प्लान कर सकते हैं. नवंबर से मार्च के बीच यहां हर टूरिस्ट का तांता लगा रहता है. दिसंबर से जनवरी के बीच यहां आए दिन स्नोफॉल होती रहती है. आप चाहें तो औली में सेब के बाग देखने भी जा सकते हैं.

लंबासिंगी, आंध्र प्रदेश– विशाखापटनम के चिंतापल्लीमंडल के पूर्व घाट में स्थित लंबासिंगी एक बेहद खूबसूरत गांव है. अगर आप स्नोफॉल के बीच कुछ अच्छा समय गुजारना है तो नवंबर से जनवरी के बीच यहां कभी भी जा सकते हैं. यह गांव ऑर्गेनिक कॉफी, हरे-भरे ग्रामीण इलाके, धुंधभरी सुबह और पानी के झरनों के लिए भी पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है.

दार्जिलिंग, वेस्ट बंगाल– दार्जिलिंग को बंगाल का मनाली कहा जाता है. राज्य में रहने वाला हर शख्स जीवन में एक न एक बार दार्जिलिंग जरूर जाता है. हिमालय की तलहटी में बसा यह शहर दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी कंचनजंगा के नजारे के लिए बड़ी प्रसिद्ध है. इसके अलावा पर्यटक यहां चलने वाली टॉय ट्रेन का लुत्फ उठाना कभी नहीं भूलते हैं. हालांकि, यहां स्नोफॉल अब बहुत मुश्किल से देखने को मिलती है.

मुन्सियारी, उत्तराखंड- उत्तराखंड में बसे मुन्सियारी को छोटा कश्मीर कहा जाता है. इस लाजवाब हिल स्टेशन से आप हिमालय के बर्फ से ढके पहाड़ों का नाजारा देख सकते हैं. यह एक बेहतरीन ट्रैकिंग डेस्टिनेशन भी है. आप नमिक ग्लैशियर और पंछुली पंचचुली पहाड़ पर ट्रैकिंग के लिए जा सकते हैं. स्नोफॉल के बीच यहां का दिलकश नजारा आपके सबसे यादगार पलों में से एक हो सकता है.

नैनीताल, उत्तराखंड– खूबसूरत झीलों से घिरा नैनीताल भी एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट है. झीलों में नौका की सैर के लिए यहां हर साल टूरिस्ट आते हैं. यहां नैनीताल ज़ू भी आकर्षक का बड़ा केंद्र है. खरीदारी करने के लिए पास ही मॉलरोड भी है, जहां एक पुराना बाजार लगता है. आप यहां से भीम ताल की तरफ भी जा सकते हैं. जनवरी के महीने में यहां अक्सर स्नोफॉल होती है.

तवांग, अरुणाचल प्रदेश– तवांग घूमने के लिए दिसंबर का महीना सबसे सही समय है. खासतौर से, अगर आप स्नोफॉल देखने के इच्छुक हो. तवांग अपने खूबसूरत मठों और दार्शनिक स्थलों के लिए भी काफी फेमस है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button