खून की कमी को दूर करने के लिए जरूर करें इन सुपर फूड्स का सेवन…

आजकल के समय में टाइम कम होने कारण और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग जंक फूड खाना बेहद पसंद करने लगे हैं। इसे खाने से तो इंसान का पेट तो भर जता है लेकिन, शरीर को वो सभी पोषण नहीं मिल पाते हैं जो उसके लिए जरूरी है। इस कारण कई बार शरीर में खून की कमी होने लगती है। ऐसे में आप कई बार गंभीर बीमारियों का शिकार भी बन सकते हैं। अगर आपको भी हर समय शरीर में थकावट महसूस होता है और  शरीर में कमजोरी फील होता है तो यह खून की कमी के लक्षण हो सकते हैं। अगर आपको भी शरीर में खून की कमी जो गई है तो उन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप खून की कमी को पूरा कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन फूड्स के बारे में….
इस तरह खून की कमी का पता लगाएंजब भी हमारे शरीर में खून की कमी होने लगती है तो हमें कुछ लक्षण दिखाई देने लगते है। उन लक्षणों में प्रमुख है कमजोरी फील होना, चक्कर आना, थकावट महसूस करना, ठीक से नींद न आना आदि शामिल है। इसके साथ ही डॉक्टरों का यह मानना है कि खून की कमी कारण शरीर में पीलापन और आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं।


चुकंदर का करें सेवनअगर आपको शरीर में खून की कमी हो गई है तो आप चुकंदर का डेली सेवन करें। यह आपको गैस की परेशानी से साथ-साथ कई और दिक्कतों से भी मुक्ति दिलाएगा। यह शरीर में खून की कमी को पूरा कर स्किन को भी खूबसूरत और जवां बनाने में मदद करता है। बता दें कि चुकंदर की पत्तियों में भारी मात्रा में Iron पाया जाता है। आप चाहें तो इसकी पत्तियों का सेवन भी कर सकते हैं।


आंवले का करें सेवनआंवला हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में खून की कमी को पूरा कर उसे स्वस्थ बनाने में मदद करता है। आप चाहें तो आंवले के अचार का सेवन भी कर सकते हैं इसके अलावा चाहें तो आंवले का मुरब्बा, जूस, सलाद और कच्चे फल के रूप में भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। यह जल्द शरीर में खून की कमी को पूरा कर देता है।


पालक का करें सेवनमाना जाता है कि पालक में भारी मात्रा में हीमोग्लोबिन पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन बी6, ए, सी आयरन, कैल्शियम और फाइबर आदि भी भारी मात्रा में पाया जाता है। आप चाहें तो इसका साग बनाकर सेवन कर सकते हैं। इससे जल्द शरीर में खून की कमी पूरी हो जाएगी और आप स्वस्थ्य फील करेंगे।


अनार का करें सेवनबता दें कि अनार में भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है जिससे यह शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। इसके साथ ही यह शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होने देता है।

Back to top button