आज से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर…

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में बजट पेश करेंगी. इसके अलावा भी 1 फरवरी से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं, जो आम आदमी से जुड़े हैं और इसका असर आप पर भी पड़ सकता है. एक बदलाव बैंकिंग से जुड़ा है, कुछ बदलाव ऐसे भी हैं, जो सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे. आइए जानते हैं कि 1 फरवरी से क्या-क्या बदल रहा है.

बजट में हो सकते हैं बडे़ बदलाव 
एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मली सीतारमण वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आम बजट पेश करेंगी. भारतीय बजट इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब पेपरलेस बजट पेश होगा. कोरोना संकट की वजह से सरकार ने पेपरलेस बजट पेश करने का फैसला लिया है. आम आदमी से लेकर उद्योग जगत तक इस बजट से राहत की उम्मीद कर रहा है. सरकार भी हेल्थ, कृषि और रोजगार के जुड़े बड़े ऐलान कर सकती है.

PNB एटीएम से पैसे निकालने के बदलेंगे नियम
सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए 1 फरवरी बड़ा कदम उठाने जा रहा है. बैंक के मुताबिक 1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे. आज से PNB ग्राहक नॉन-ईएमवी मशीनों से पैसों की निकासी नहीं कर पाएंगे.

रसोई गैस की कीमतों में फेरबदल संभव
देश की तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस (LGP) की कीमतों की समीक्षा करती हैं. ऐसे में कंपनियां कीमतें बढ़ाने पर फैसला ले सकती हैं, अगर ऐसा हुआ तो फिर आम आदमी को महंगाई का झटका लग सकता है. हालांकि ग्राहक कीमतों में कटौती की उम्मीद कर रहे हैं. फिलहाल दिल्ली में सब्सिडी वाले 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपये है. 

ट्रेन में ई-कैटरिंग सुविधा 1 फरवरी से शुरू
कोरोना महामारी की वजह से यात्रियों को ट्रेन में ई-कैटरिंग सुविधा नहीं मिल रही थी. लेकिन अब जैसे-जैसे कोरोना के मामले कम हो रहे हैं, उसी हिसाब से ट्रेन में सुविआएं बहाल हो रही हैं. 1 फरवरी से IRCTC ई-कैटरिंग सेवा को फिर से शुरू कर रहा है. हालांकि, फिलहाल यह सुविधा यात्रियों को चुनिंदा स्टेशनों पर ही मिलेगी. इसके अलावा रेलवे ने कई रूटों पर फरवरी से ट्रेनें चलाने का भी फैसला किया है. मुंबई में आम लोगों के लिए उपनगरीय रेल सेवाओं को 1 फरवरी से बहाल कर दिया जाएगा.

कई रूटों पर हवाई सेवा शुरू
हवाई यात्रियों की संख्या में धीरे-धीरे बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. एयर इंडिया और इसकी लो कॉस्ट सब्सिडियरी Air India Express ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ऐलान किया है. एयर इंडिया एक्सप्रेस ने फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच रोजाना फ्लाइट शुरू करेगी.

इसके अलावा राजा भोज एयरपोर्ट से इंडिगो की अहमदाबाद और लखनऊ फ्लाइट की शुरुआत तीन फरवरी से होने जा रही है. ये दोनों फ्लाइट 74 सीटर होगी. कोरोना वायरस को देखते हुए भारत ने पिछले साल 23 मार्च से अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं को निलंबित कर दिया था.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button