1 जून से बदल रहे ये… नियम जानिये आप पर क्‍या होगा असर

1 June 2020 से आम जनता के जीवन में बहुत बदलाव आने वाले हैं। ये बदलाव रेल, राशन कार्ड, हवाई यात्रा, बस यात्रा आदि को लेकर हैं। रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी चीजों के दाम भी बदल सकते हैं। सबसे बड़ा बदलाव तो देशव्‍यापी लॉकडाउन को लेकर ही होगा। मौजूदा लॉकडाउन 31 मई को समाप्‍त हो रहा है। इसके बाद यदि सरकार इसकी अवधि बढ़ा देती है तो लॉकडाउन का पांचवा चरण शुरू हो जाएगा। 1 जून से देश में सार्वजनिक परिवहन भी बहुत हद तक शुरू होने जा रहा है। संपूर्ण देश में सौ ट्रेनें भी शुरू होने वाली हैं। इसके लिए एक सप्‍ताह पहले से IRCTC की वेबसाइट पर टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई थी। इनके अलावा कुछ अन्‍य क्षेत्रों में भी पहली तारीख से नियम बदलने वाले हैं। जानिये इनका आपके जीवन पर क्‍या असर पड़ेगा।

देश में चलेंगी 200 ट्रेनें

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

पहली जून से देश में रेल यातायात शुरू होने जा रहा है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने पिछले दिनों यह जानकारी देते हुए बताया था कि 1 जून से देश में 100 ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। अप और डाउन रूट मिलाकर ये 200 ट्रेनें हो जाएंगी क्‍योंकि फेरे दोनों तरफ के लगेंगे। टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग IRCTC की वेबसाइट पर हो रही है। उक्‍त 100 ट्रेनों के नामों की सूची सामने आ चुकी है। रेलवे के मुताबिक इनमें एसी, नॉन एसी और जनरल सभी प्रकार के कोच शामिल होंगे। सूची में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के नाम शामिल हैं। बिना रिजर्वेशन के किसी को भी यात्रा करने की पात्रता नहीं होगी। जनरल कोच (सामान्‍य श्रेणी) के लिए भी टिकट बुक करना होगा। यात्री को सेकेंड सीटिंग का किराया अदा करना होगा, इसके बदले में उसे एक आरक्षित सीट दी जाएगी। शेष श्रेणी में किराया सामान्य ट्रेनों जैसा ही यथावत रहेगा। इन 100 ट्रेनों में अधिकतम 30 दिन आगे की अवधि तक का वेटिंग टिकट लेना मान्‍य होगा। Waiting और RAC का टिकट भी नियमानुसार ही दिया जाएगा, लेकिन वेटिंग वालों को यात्रा करने की परमिशन नहीं रहेगी।

उत्‍तर प्रदेश रोडवेज आगामी 1 जून से बसों को चलाने की तैयारी में है। इन बसों को 30 मई तक तैयार, फिट किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। डिपो में भी काम आरंभ हो चुका है। बसों के संचालन के दौरान लॉकडाउन की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। इसका जिम्‍मा ड्राइवर एवं कंडक्‍टर का रहेगा। बसों में कंडक्‍टर की सीट के पास सैनेटाइजर की बॉटल उपलब्‍ध रहेगी। हाथों को सैनेटाइज करने के बाद ही यात्री बस में बैठ सकेंगे। बस के स्‍टाफ के लिए एक अलग सैनेटाइजर की बॉटल रहेगी। यदि कोई बस 60 सीटर है तो उसमें यात्री संख्‍या 30 रहेगी।

जून के महीने में ही केंद्र सरकार की जून के महीने में ही केंद्र योजना सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना One Nation One Ration Card Scheme वन नेशन वन राशन कार्ड स्‍कीम देश के 20 राज्‍यों में लागू होने जा रही है। इन बीस राज्‍यों में योजना लागू होने पर संबंधित राशनकार्ड धारक अन्‍य किसी भी प्रदेश में शासकीय राशन केंद्र से राशन खरीद सकेंगे। मालूम हो कि इस योजना में निर्धन तबके के लोगों को सस्‍ते दामों पर अनाज मुहैया कराया जाता है।

पहली जून से मानसून केरल के तटों के ज़रिये देश में प्रवेश कर सकता है। मौसम के जानकारों का अनुमान है कि इस बार मानसून के आगमन का समय कुछ आगे-पीछे हो रहा है लेकिन बारिश इस साल सामान्‍य रहेगी। केरल में मानसून 1 जून तक पहुंचने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने हाल ही में कहा है देश में 1 जून तक दक्षिण पश्चिम मानसून के पहुंचने की संभावना है। इसके लिए स्थितियां उपयुक्त बनी हुई हैं। गुरुवार तक दक्षिण पश्चिम मानसून मालदीव कोमोरीन इलाके और बंगाल की खाड़ी के कुछ इलाकों में पहुंचने की संभावना है।

तेलंगाना में 12वीं कक्षा की रुकी हुई परीक्षा की तिथि की घोषणा हो गई है। स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन ने कहा कि 12 क्लास की परीक्षा 3 जून को होगी। जारी किए गया बयान में कहा गया कि इंटरमीडिएट द्वितीय वर्ष (12वीं कक्षा) की भूगोल और आधुनिक भाषा की परीक्षाएं 3 जून को आयोजित की जाएगी क्योंकि देशभर में लगाए गए कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते भूगोल पेपर II और आधुनिक भाषा का पेपर II 23 मार्च को आयोजित हो पाया था।

Goair की उड़ानें होंगी शुरू

विमान कंपनी गो-एयर की सेवाएं 1 जून से शुरू होने वाली हैं। केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले दिनों 25 मई से हवाई यातायात शुरू किए जाने की घोषणा की थी। गोएयर को छोड़कर अन्‍य विमान कंपनियों ने बुकिंग शुरू कर दी है। जून से Goair की भी सेवाएं बहाल हो जाएंगी।

पेट्रोल हो सकता है महंगा

जून में पेट्रोल के दाम बढ़ सकते हैं। लॉकडाउन 4 में जो छूटें दी गईं हैं, उसके अनुसार कुछ राज्‍यों ने सार्वजनिक और निजी ट्रांसपोर्ट शुरू कर दिया है। इससे ईधन की मांग बढ़ गई है। गत अप्रैल में लॉकडाउन के चलते देश भर में सार्वजनिक एवं निजी परिवहन बंद रहा था, इसलिए पेट्रोल व डीजल की मांग में भारी कमी आ गई थी। इसके बाद कुछ राज्‍यों ने वैट बढ़ाकर ईंधन महंगा कर दिया। परिणामस्‍वरूप पहली जून से कुछ जिलों में पेट्रोल महंगा हो सकता है।

यूपी के MNNIT की Online सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होंगी

उत्‍तर प्रदेश के मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) के छात्र और छात्राओं के लिए यह खबर खास है। शैक्षणिक सत्र 2019-20 के तहत ऑनलाइन सेमेस्टर की परीक्षाएं 8 जून से शुरू होने वाली हैं। बीटेक, एमटेक और एमएससी अंतिम सेमेस्टर की प्रयोगात्मक परीक्षाएं, प्रोजेक्ट कार्य और ऑनलाइन वायवा आठ से 12 जून तक होंगी। इसके बाद 15 से 19 जून तक सेमेस्टर की परीक्षाएं कराई जाएंगी। फिर ऑनलाइन मूल्यांकन कार्य पूरा कराने के बाद 30 जून को ऑनलाइन परिणाम भी घोषित करने की तैयारी कर ली गई है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button