इन फोटो से पता चल जायेगा नीरव मोदी जैसे अरबपति कहां खर्च करते हैं इतने सारे पैसे

आज के भाग दौड़ वाले समय में हर कोई जल्दी से जल्दी अमीर बनना चाहता है इसके लिए वो क्‍या कुछ नहीं करता है लेकिन वहीं जरूरी नहीं होता की वो अमीर बन ही जाएं. आज हमारे देश का एक बड़ा तबका अपनी रोजी रोटी के लिए हर पल तरसता है वहीं इसी दुनिया में कई लोग ऐसे भी हैं जिनके पास दुनिया भर की सारी सुख सुविधाएं हैं और कई लोग ऐसे भी हैं जो दिन रात मेहनत कर रहे हैं और दाने दाने को मोहताज होते हैं.

इन फोटो से पता चल जायेगा नीरव मोदी जैसे अरबपति कहां खर्च करते हैं इतने सारे पैसे

हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक स्‍कैम में फंसे हीरा व्यापारी नीरव मोदी भी उन अरबपतियों में से एक हैं जिनके जिंदगी में पैसों की कोई कमी नहीं है. अब ऐसे लोगों का नाम सुनकर आपके जहन में एक बात तो जरूर आती होगी कि आखिर वो अपने पैसों से क्या खरीदते होंगे? या फिर वो इन पैसों को कहां खर्च करते होंगे? या फिर इनका खर्चा क्‍या होगा। आपके इन सभी सवालों के जवाब दे रही है कोर्टे वेल्‍थ मैनेजमेंट की ये रिपोर्ट.

इन फोटो से पता चल जायेगा नीरव मोदी जैसे अरबपति कहां खर्च करते हैं इतने सारे पैसे

एक रिपोर्ट यह कहती है कि ऐसे अरबपति अक्‍सर अपने पैसों का लगभग 16 प्रतिशत कपड़ों और एक्‍सेसरीज में ही खर्च कर देते हैं. वहीं उसके बाद 13 प्रतिशत दुनिया के अलग अलग जगहों पर छुट्टियां मनाने के लिए और सबसे अंतिम में आता है ज्वैलरी जिस पर ये करीब 12% खर्च करते हैं. इसके बाद जो पैसे होते हैं वो इनके मोबाइल व गैजेट्स पर खर्च हो जाते हैं. रिपोर्ट के अनुशार, माना जा रहा है कि करीब 76 फीसदी अरबपति लोग योगा करते हैं, ताकि वो खुद को फिट रख सकें वहीं 31 फीसदी लोग अपने खाने का विशेष ख्याल रखते हैं और लगभग 38 फीसदी लोग क्रॉसफिट जिम में अपना पसीना बहाते हैं और फिट बने रहते हैं.

BIG BREAKING: न्यूयॉर्क के सबसे महंगे होटल के सुईट में ऐश कर रहें हैं नीरव मोदी

इन फोटो से पता चल जायेगा नीरव मोदी जैसे अरबपति कहां खर्च करते हैं इतने सारे पैसे

जिन लोगो के पास अथाह पैसा होता है वह उन्हें खर्च करने के लिए अलग अलग तरिके के शौक पालते हैं. ये अनोखे शौख आपको इस तस्वीर से ही साफ हो जाएगा. अभी हाल ही में अमेरिका के एक मशहूर फोटोग्राफर लॉरेन ग्रीनफील्ड ने साल 1992 में दुनियाभर के अमीर लोगों के लाइफस्टाइल के बारे में रिसर्च करना चाहा और इसी वजह से उन्‍होंने कुछ तस्‍वीरें अपने कैमरे में कैद की. उन्होंने अपने जीवन के 25 साल लगभग इसी काम में बिता दिया और फिर जो तस्वीरें दुनिया के सामने आईं उनसे अरबपति लोगों की लग्जरी जिंदगी की कई बातें साफ हो गईं। ये आपको इस तस्वीर से ही साफ हो जाएगा.

ये तस्वीर Xue Qiwen की है जो 2005 में ली गई थी. आप इस तस्वीर को ज़रा गौर से देखेंगे तो देख पाएंगे कि इन्होंने पूरे घर को अपने फेवरेट ब्रांड Versace के फर्नीचर्स से सजाया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर गोल्फ क्लब की ज्वाइनिंग फीस 1 लाख डॉलर यानी करीब 65 लाख रुपए है और ये उसकी सदस्‍य है.

अभी कुछ समय पहले ही ऑक्सफेम की एक रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें ये खुलाशा हुआ कि 2017 में जितनी दौलत पैदा हुई उसका 73 फीसदी सिर्फ 1 फीसदी लोगों के पास है. जब इतनी सारी दौलत है तो उसे खर्च भी तो करना ही होगा और पैसों को कोई विजय माल्या की तरह महंगे शौक पूरा करने में खर्च करे या फिर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की तरह अपना बिजनेस बढ़ाने में, ये तो सबकी अपनी-अपनी मर्जी है.

Back to top button