नाखूनों में जमी गंदगी को साफ करने के लिए अपनाए ये खास टिप्स…

पैरों की अँगुली के नाख़ून में गंदगी को साफ़ करना शारीरक स्वास्थ्य की दृष्टि से अत्यंत आवश्यक है। जी दरअसल गंदे नाख़ून होने के चलते उनमे फंगस लग जाते है और ऐसा होने से नाख़ून सड़ने लगते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके अतिरिक्त सफाई न करने से नाखूनों के आसपास डेड स्किन सेल्स जम जाती हैं और इससे त्वचा काली और भद्दी दिखती है। इसी के साथ गंदे नाख़ूनों की सफाई न करने से नाख़ून के अन्दर की स्किन मोटी हो जाती हैं, जिसे काटना मुश्किल हो जाता है। हालाँकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं पैरों के नाखूनों को आप कैसे साफ़ कर सकते हैं।

नाखुनो में जमी गंदगी को साफ़ करने के लिए-
नमक – एक कप
बेकिंग सोडा–एक कप
पेपरामिंट आयल–चार बूँद

कैसे करने इस्तेमाल- इसको इस्तेमाल करने के लिए इन सभी सामग्री को पेडीक्योर जार में डालकर मिक्स करने के बाद पैर के नाखूनों को 5 मिनट तक भिगोकर रखना रखिये। अब नाखूनों को नेल क्लिपर की सहायता से साफ करिए। यदि आपके नेल्स नीचे को घुमे हुए हैं तो नेल निप्पर की सहायता से साफ़ करिए। इसके बाद एक मुलायम ब्रश की सहायता से बची हुयी गंदगी एवं डेड स्किन सेल्स को स्क्रब करके साफ़ करिए।

अब पैरों की अँगुलियों के नाखूनों के पीलेपन को साफ़ करने के लिए कुटिकिल पुशर की सहायता से साफ करिए। इसके बाद टू साइडेड ब्रिशिल्स वाले ब्रश की सहायता से नाखुनो के ऊपर एवं अन्दर की गंदगी को साफ़ करिए। अब अगर आवश्यकता हो तो पैरों के नाखुनो को दोबारा गुनगुने पानी में आधे नींबू के रस को मिलाकर पैरों को 2 मिनट के लिए भिगो कर रखिये। ऐसा करने से पैरों की बदबू दूर हो जाएगी।

Back to top button