अखरोट में पाए जाते है ये पोषक तत्व, रोजना सेवन से दिमाग होता है तेज

 दिमाग को तेज और एक्टिव रखना है तो आपको रोज अपने खाने में ड्राइफ्रूट्स जरूर खाने चाहिए. मस्तिष्क के लिए बादाम और अखरोट सबसे ज्यादा फायदेमंद हैं. अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है. आपने ये कहते हुए लोगों को सुना होगा. अखरोट में प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. अखरोट खाने से आपका दिमाग ही तेज नहीं होता बल्कि इसमें कई दूसरे गुण भी पाए जाते हैं. जानते हैं दिमाग के जैसा दिखने वाला अखरोट कितना फायदेमंद है.

अखरोट खाने के फायदे

1- अखरोट खाने से दिमाग की शक्ति बढ़ाती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व दिमाग को तेज करते हैं. 
2-अखरोट खाने से त्वचा चमकदार और बाल मजबूत होते हैं. अखरोट में बायोटिन और विटामिन 32 होता है जिससे बाल झड़ने की समस्या कम हो जाती है. 
3-अखरोट डायबिटीज में भी फायदा करता है. टाइप 2 डायबिटीज ये काफी असरदार है. अखरोट रक्त वाहिकाओं को फैलाता है और मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम को कम करता है. 
4-गर्भावस्था में अखरोट खाने से बच्चे को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं.
5– अखरोट खाने से हार्ट संबंधी रोगों दूर रहते हैं. अखरोट में एंटी-आक्सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जिससे दिल की बीमारियों में फायदा होता है.
6- दिमाग के लिए अखरोट बहुत फायदेमंद है. अखरोट खाने से टेंशन दूर होती है और नींद अच्छी आती है. 
7-अखरोट से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है.
8-कैलेस्ट्रोल को कम करने में अखरोट बहुत मदद करता है. अखरोट खाने से शरीर में गुड कैलेस्ट्रोल बढ़ता है. 
9– इसमें ओमेगा 3 फैटी अल्फा लिनोलेनिक एसिड हमारे शरीर में खून का थक्का बनाता है. जिससे चोट लगने पर खून ज्यादा नहीं बहता.
10- नियमित रुप से अखरोट खाने से हार्टअटैक की संभावना कम होती है और कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है.

Back to top button