विक्स का ये उपाय मात्र 6 दिन में मक्खन की तरह पिघला देगा पेट की चर्बी

- in जीवनशैली

आज के वक्त में मोटापा सबसे बड़ी शारीरिक समस्या बनता जा रहा है.. ये शायद आधुनिक लाइफ स्टाइल की देन है कि आज अधिकांश लोग मोटापे का शिकार बनते जा रहे हैं। दरअसल बढ़ते वजन पर अगर शुरूआत में नियंत्रण ना पाया जाए तो आगे चलकर यही कई सारी समस्याओं का जड़ बन जाता है। शारीरिक समस्याओं के साथ ही बढ़ी हुई चर्बी व्यक्ति के बाहरी लुक को भी प्रभावित करती है और अच्छा खासा शरीर बेडोल हो जाता है ।

वैसे तो आजकल लोग अतिरिक्त वजन और चर्बी को कम करने के लिए एक्सरसाईज और कई सारे दवाओं का भी सहारा लेते हैं पर कई बार सब कुछ करने के बाद भी चर्बी खत्म नहीं हो पाती.. अगर आपके साथ भी ऐसी ही समस्या तो परेशान ना होए.. क्योंकि आज हम आपको इससे निजात पाने के लिए विक्स के इस्तेमाल का बेहद आसान उपाय बताने जा रहे हैं।

पेट की चर्बी कम करने का उपाय :

वैसे तो आजकल मार्केट में पेट की चर्बी कम करने के लिए कई सारी महंगी दवाएं आ रही हैं.. पर कई बार ऐसी दवाओं के इस्तेमाल करने के बावजूद हमें मन मुताबिक परिणाम नहीं मिलता है। दरअसल इसके लिए हमारा खान-पान और लाइफस्टाइल भी काफी हद तक जिम्मेदार होता है.. अगर आपको अपने लुक और आकार में बदलाव लाना है तो सबसे पहले आपको खुद को बदलना होगा.. यानि की अपनी आदतों में बदलाव लाना होगा । जिस खान-पान और दिनचर्चा की वजह से अभी तक आपका वजन बढ़ता रहा हैं अगर आगे ऐसा ही रहा तो फिर आपका वजन कभी कम नहीं हो पाएगा। इसलिए आपको शरीर की चर्बी या वजन पर नियंत्रण पाना है तो सबसे पहले आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा।

खान-पान की बात करें तो आपको उन सारे चीजों का सेवन कम करना होगा जिसमें वसा की मात्रा अधिक होती है.. इसके साथ ही आपको हल्का और सुपाच्य भोजन करना चाहिए। साथ ही पानी का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करने चाहिए । क्योंकि पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से ये शरीर की अंदरूनी सफाई के साथ वजन नियंत्रित करने में भी सहायक होता है।खान पान के साथ ही आपके दिनचर्या को नियमित करना होगा और अधिक देर तक एक जगह बैठने के बजाए आपको चहल कदमी करते रहना चाहिए । साथ ही हर रोज कुछ समय निकाल कर नियमित रूप से एक्सरसाईज भी करना चाहिए।

सोयाबीन के ये 5 फायदे यकीनन नहीं जानते होंगे आप

विक्स और सरसों के तेल के उपाय ( पेट की चर्बी कम करने का उपाय ) :

इसके साथ ही कुछ घरेलु उपाय भी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं जैसे कि विक्स और सरसों के तेल के जरिए आप आसानी से अपने शरीर पर जमे अतिरिक्त चर्बी से मुक्ति पा सकते है। दरअसल सरसों का प्रयोग शरीर को गर्म करता है.. वहीं विक्स में मौजूद मैंथाल और कपूर शरीर की चर्बी कम करने में बेहद मददगार है। तो चलिए जानते हैं कि इन दोनों का कैसे इस्तेमाल से कैसे पेट की चर्बी से निजात पा सकते है।

 

You may also like

रस्सी कूदने के है कई फायदे, बॉडी में होते है ऐसे बदलाव

रस्सी कूदना सबसे आसान और बेहतर कसरत माना