आपके लिए बहुत लाभदायक ये फल, फायदे जानकर चौक जायेंगे आप…

स्वस्थ वसा और कम कार्ब से भरा हुआ एवोकाडो एक अनूठा फल है. यह फल बहुत ही लाभदायक माना जाता है. पोटेशियम, फोलेट, मैग्नीशियम, आयरन, स्वस्थ वसा और विटामिन सी, बी, ई के साथ भरा हुआ यह फल बालों के लिए काफी लाभदायक होता है. एवोकाडो में केले की तुलना में अधिक पोटेशियम मिलाता है जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके अलावा पूरे हृदय को स्वास्थ्य रखने में मदद करता है. इस फल में फाइबर भी भरपूर मात्रा में मिलता है. इस कारण यह वजन घटाने में भी काफी मदद करता है. अगर इसे आहार में शामिल किया जाए तो काफी लाभ मिल सकता है.


एवोकाडो में विटामिन सी और ई काफी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है यही कारण है कि इससे आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को कई तरीकों से फायदा पहुंचता है. स्वस्थ वसा की उपस्थिति भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है जो कि इस फल में भरपूर मात्रा में मिलता है.


मैश किए हुए एवोकाडो के साथ शहद या नारियल तेल को मिलाकर फेस पैक तैयार किया जा सकता है. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा में निखार आती है. एवोकाडो से बालों को भी खूब पोषण मिलता है. एवोकैडो में प्राकृतिक तेल पाया जाता है जो कि बालों की सूखापन को कम करता है.


घर पर एवोकाडो से मास्क तैयार कर बालों की कई समस्याओं से लड़ सकते हैं. एक एवोकाडो को मैश करें इसमें लगभग 2 बड़े चम्मच नारियल तेल या जैतून का तेल मिलाएं और बालों को धोने से 30 मिनट पहले इसे लगाएं. ऐसा करने से बाल काफी मुलायम होते हैं और जड़ों को मजबूती मिलती है. हालांकि अगर आपको एवोकाडो से एलर्जी है तो आपको इससे जरूर बचना चाहिए.

Back to top button