आज से बदल गए ये आठ नियम, पढ़े पूरी खबर….

एक जून 2020 यानी आज से भारत में कई बड़े बदलाव हुए हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से जहां एक ओर आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें रेलवे, एयरलाइंस, गैस सिलिंडर, पेट्रोल-डीजल के दाम, राशन कार्ड, केरोसीन आदि शामिल है। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।

पूरे देश में लागू हुआ ‘एक देश, एक राशन कार्ड’
आज से देश के गरीबों तक राहत पहुंचाने के लिए ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ लागू हो गया है। इसकी शुरुआत 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से होगी। इसके तहत राशन कार्ड का लाभ देश के किसी भी कोने में उठाया जा सकता है। मोदी सरकार की इस योजना से 67 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। 

पहले यह था नियम
इससे पहले जिस जिले का राशन कार्ड बना होता था, आपको उसी जिले में राशन मिल सकता था। वहीं अगर आप जिला बदल लेते थे तो इसका फायदा आपको नहीं मिलता। इससे गरीबों को आसानी से सस्ती कीमत पर अनाज मिलता है। एक देश, एक राशन कार्ड लागू होने के बाद गरीबी रेखा के नीचे वाले लोग किफायती कीमत पर देश के किसी कोने में राशन खरीद सकते हैं। 

धारकों को इतने में मिलेगा चावल-गेहूं
राशन कार्ड धारकों को पांच किलो चावल तीन रुपये किलो की दर से और गेहूं दो रुपये किलो की दर से मिलेगा। कार्ड दो भाषाओं में – स्थानीय भाषा और हिन्दी अथवा अंग्रेजी में जारी होगा।

30 सितंबर तक आधार से करना होगा लिंक
राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। इस संदर्भ में केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने कहा है कि अभी आधार से जुड़े नहीं होने के बावजूद राशन कार्डधारकों को राशन मिलता रहेगा। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश दिया गया है कि किसी भी लाभार्थी को उसके हिस्से का राशन देने से मना नहीं किया जाना चाहिए। 

महंगा हुआ रसोई गैस सिलिंडर
आज आम आदमी को झटका लगा है। देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में इजाफा कर दिया है। आज से 19 किलोग्राम और 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर के दाम बढ़ गए हैं। तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती है। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। 

इतना महंगा हुआ गैर-सब्सिडी वाला सिलिंडर
आईओसीएल की वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार, दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया है। इसके बाद इसकी कीमत 593 रुपये हो गई है, जो पहले 581.50 रुपये थी। कोलकाता में इसका दाम 584.50 रुपये से बढ़कर 616 रुपये हो गया है, मुंबई में यह 579 रुपये से बढ़कर 590.50 रुपये हो गया है। वहीं चेन्नई में यह पहले 569.50 रुपये का था, जो आज से 606.50 रुपये का हो गया है। 

इतना महंगा हुआ 19 किलोग्राम वाला सिलिंडर
दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला सिलिंडर 110 रुपये महंगा हो गया है। इसके बाद इसकी कीमत 1139.50 रुपये हो गई है, जो पहले 1029.50 रुपये थी। कोलकाता में इसका दाम 1086 रुपये से बढ़कर 1139.50 रुपये हो गया है, मुंबई में यह 978 रुपये से बढ़कर 1087.50 रुपये हो गया है। वहीं चेन्नई में यह पहले 1144.50 रुपये का था, जो आज से 1254 रुपये का हो गया है। 

केरोसीन की कीमत में कटौती
हालांकि तेल कंपनियों ने केरोसीन की कीमतों में कटौती की है। मालूम हो कि दिल्ली केरोसीन फ्री सिटी घोषित है। इसलिए दिल्ली में केरोसीन की कीमतें जारी नहीं होती। कोलकाता में आज से एक लीटर केरोसीन की कीमत 12.12 रुपये घटकर 15.73 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो पहले 27.85 रुपये प्रति लीटर थी। इसी तरह मुंबई में एक लीटर केरोसीन का भाव 13.96 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 13.60 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

आज से चलेंगी 230 ट्रेनें 
लॉकडाउन के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों को राहत देने के लिए भारतीय रेलवे एक जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रहा है, जो नॉन एसी होंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस बात की पुष्टि भी की थी। इन ट्रेनों के साथ पहले से संचालित हो रही 30 ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा। 

यहां गौर करने वाली बात यह है कि रेलवे ने इन ट्रेनों के लिए चार महीने पहले एडवांस टिकट की बुकिंग की सुविधा भी दी है। साथ ही तत्काल कोटा के तहत भी टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है। यह सुविधा रविवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है। हालांकि, रेलवे ने टिकट की एडवांस बुकिंग के नियमों में कुछ परिवर्तन किया है। 

गौरतलब हो कि लॉकडाउन में 30 दिन पहले ही टिकट आरक्षण की सुविधा थी। लेकिन अब इसमें बढ़ोतरी कर 120 दिन कर दिया गया है। रविवार से सिर्फ एक महीने पहले ही एडवांस बुकिंग वाले नियम में बदलाव हो जाएगा। करंट सीट बुकिंग यानी सीट खाली रहने पर स्टेशनों से इस तरह की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। साथ ही बीच के स्टेशनों से भी टिकट बुक करने की सर्विस 31 मई की सुबह टिकट काउंटर व ऑनलाइन सर्विस के तहत होने लगेगी।

हवाई जहाज का तेल भी हुआ महंगा
आज से विमान ईंधन एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में भी इजाफा हो गया है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ का दाम 11030.62 रुपये प्रति किलोलीटर बढ़कर 33,575.37 रुपये प्रति किलोलीटर हो गया है। वहीं कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में इसकी कीमत क्रमश: 38,543.37, 33,070.56 और 34,569.30 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। एटीएफ का हवाई जहाज में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल होता है।

इन राज्यों में बढ़ा पेट्रोल-डीजल का दाम
कई राज्यों ने पिछले दिनों वैट बढ़ाकर फ्यूल महंगा कर दिया। अब मिजोरम सरकार ने एक जून से राज्य में पेट्रोल पर 2.5 फीसदी और डीजल पर 5 फीसदी की दर से वैट बढ़ाए जाने का एलान किया है, जिससे राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है। 

इसके अतिरिक्त जम्मू-कश्मीर ने भी कीमत में बढ़ोतरी का एलान किया है। जम्मू-कश्मीर में एक जून से पेट्रोल की कीमत में दो रुपये और डीजल की कीमत में एक रुपये की वृद्धि की गई है। 

महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल की कीमत में दो रुपये का इजाफा हुआ है। मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 78.31 रुपये हो गई है। वहीं, डीजल का भाव 65.62 रुपये से बढ़कर 68.21 रुपये हो गया है। राज्य सरकार ने शनिवार को पेट्रोल पर सेस 8.12 रुपये से 10.12 रुपये प्रति लीटर कर दिया था। 

हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी डीजल और पेट्रोल पर वैट बढ़ाया है।

एक जून से 20 रूटों पर रोडवेज बस चलाने की तैयारी
यूपी रोडवेज ने एक जून से प्रदेश के विभिन्न मार्गों पर बस संचालन की तैयारी की है। इस संबंध में रोडवेज मुख्यालय ने प्रयागराज परिक्षेत्र क्षेत्र समेत प्रदेश के सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को निर्देश दिया है कि वह अपनी सभी बसों को 30 मई तक फिट कर दें।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए बसों में अधिकतम 30 यात्री सवार किए जाएंगे। बताया जा रहा है अभी रोडवेज द्वारा केवल उन मार्गों पर बसों का संचालन किया जाएगा, जहां यात्री की पर्याप्त संख्या के साथ आय भी ज्यादा होती है। इसके लिए 20 रूट चिन्हित किए गए हैं। बस संचालन के साथ ही रोडवेज सभी यात्रियों का ब्यौरा भी अपने पास रखेगा। 

कोविड-19 को देखते हुए इस बार बसों का संचालन नए नियमों के तहत किया जाएगा। रोडवेज ने तय किया है कि बिना मास्क ने किसी भी यात्री को बस स्टेशन परिसर में एंट्री नहीं दी जाएगी। बस चालक और परिचालक भी मास्क लगाकर ही अपनी ड्यूटी करेंगे। बस में कंडक्टर के पास सैनिटाइजर की बोतल होगी और जो भी यात्री बस में प्रवेश करेगा उसके हाथ सैनिटाइज करवाए जाएंगे।

घरेलू उड़ानें शुरू करेगी गो एयर
किफायती विमानन सेवाएं देने वाली कंपनी गो एयर एक जून से घरेलू परिचालन शुरू करेगी। अन्य कंपनियां 25 मई से इसकी शुरुआत कर चुकी हैं। लेकिन परिचालन और नियामक से जुड़ी कुछ दिक्कतों के कारण गो एयर को देरी हुई। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्विटर पर कहा था कि सभी हितधारकों के लिए व्यापक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत 25 मई से विमानन कंपनियों को घरेलू परिचालन की अनुमति दी गई है। 

Back to top button