Home > जीवनशैली > हेल्थ > आलू के छिलके से दूर हो जाएंगी ये खतरनाक बीमारियां

आलू के छिलके से दूर हो जाएंगी ये खतरनाक बीमारियां

स्वाद और सेहत के लिए आप आलू तो खाते ही होंगे लेकिन क्या आपने कभी आलू का छिलका खाने के बारे में सोचा है? अगर अब तक नहीं सोचा है तो अब सोचिए. ज्यादातर घरों में आलू को छीलने के बाद छिलके को कूड़े मे फेंक दिया जाता है. लेकिन अगर आप आम के आम और गुठलियों के दाम वसूलना चाहते हैं तो आलू के साथ ही उसके छिलके को भी उपयोग में लाना शुरू कर दें.

आलू के छिलके से दूर हो जाएंगी ये खतरनाक बीमारियां

जितनी बार भी आपके घर में आलू की सब्जी बने, छिलका भी खाएं. आलू के छिलके को अलग-अलग तरह से उपयोग करके आप बहुत सी बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं और दवाई का खर्च भी बचा सकते हैं. आप सोच रहे होंगे कि आलू के छिलकों को खाया कैसे किया जाए. आलू के छिलकों को उबालकर खाया जा सकता है. आपने अगर अब तक ये ट्राई नहीं किया है तो आपको बता दें कि आलू के छिलके खाने में बुरे नहीं लगते और इनका अरोमा भी काफी अच्छा होता है. अब जानते हैं आलू के छिलके को खाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं..

ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने के लिए- आलू में अच्छी-खासी मात्रा में पोटैशि‍यम पाया जाता है. पोटैशियम ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में हेल्प करता है. मेटाबॉलिज्म के लिए भी अच्छे हैं छिलके-आलू के छिलके मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में मददगार हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो आलू के छिलके खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है.

विक्स का ये उपाय मात्र 6 दिन में मक्खन की तरह पिघला देगा पेट की चर्बी

आलू के छिलके खाने से आती है ताकत-आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन बी3 पाया जाता है. विटामिन बी3 ताकत देने का काम करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद नैसीन कार्बोज को एनर्जी में कंवर्ट करता है.

फाइबर से भरपूर- हमारी डाइट में फाइबर की कुछ मात्रा जरूर होनी चाहिए. एक ओर जहां आलू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है वहीं इसके छिलके में भी अच्छी मात्रा में फाइबर्स होते हैं. ये डाइजेस्ट‍िव सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करता है.

Loading...

Check Also

दिल की सेहत के लिए टहलने व साइकिल चलाने से ज्यादा कामयाब यह तरकीब

दिल की सेहत के लिए टहलने व साइकिल चलाने से ज्यादा कामयाब यह तरकीब

यह आम धारणा है कि दिल को दुरुस्त रखने के लिए शारीरिक सक्रियता जरूरी है, …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com